मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक वेतन जाने, सरकार ने बढ़ाई मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी….

Spread the love

हिमाचल प्रदेश के साल 2023-24 के बजट में मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब इन्हें 6 हजार 600 रुपये वेतन मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश किया. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के विभिन्न विभागों में कार्यरत पैरा वर्कर्ज का मानदेय बढ़ाया है. कई विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन में अहम भूमिका निभा रहे कर्मचारियों के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी की है. अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 9 हजार 500 रुपये मासिक मानदेय मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश के साल 2022-23  के बजट में मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब इन्हें 6 हजार 600 रुपए वेतन मिलेगा. आंगनवाड़ी सहायिका के मासिक वेतन में 500 रुपये की बढ़ोतरी के साथ यह वेतन बढ़कर 5 हजार 200 हो गया है. इसके अलावा आशा वर्करों का मानदेय भी 500 रुपये बढ़ाया गया. अब आशा वर्करों को हर महीने 5 हजार 200 रुपये का मानदेय मिलेगा. इसी तरह सिलाई अध्यापिकाओं के मानदेय में भी 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने बजट में मिड-डे मील वर्कर्स को हर महीने 4 हजार 400 रुपये, वाटर कैरियर को हर महीने 4 हजार रुपये, जल रक्षक को 5 हजार रुपये, जल शक्ति विभाग में एम.टी.एस को 4 हजार 400 रुपये और पैरा फिटर व पंप ऑपरेटर को 6 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय की घोषणा की है. इन सभी का मानदेय 500-500 बढ़ाया गया है.

 मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 25 रुपये की बढ़ोतरी की है. अब दिहाड़ीदारों को हर दिन 375 रुपये दिहाड़ी मिलेगी. इसके अलावा आउटसोर्स कर्मियों का न्यूनतम वेतन भी बढ़ाकर 11 हजार 250 रुपये कर दिया गया है. पंचायत चौकीदारों के मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब यह मानदेय 7 हजार रुपये प्रतिमाह होगा.  इसी तरह राजस्व लंबरदार को 500 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 3 हजार 700 प्रतिमाह मिलेंगे. एस.एम.सी अध्यापकों के मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. आईटी शिक्षकों के मानदेय में 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, एस.पी.ओ को 500 प्रतिमाह बढ़ोतरी की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने अपने बजट में की है.

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक