बावड़ी में पानी पीने आए घायल तेंदुए को किया बंद, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Spread the love

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के बंगाणा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जसाणा के गांव ऐसन में धार्मिक स्थल आसरी गुफा की सड़क के किनारे बावड़ी में शनिवार सुबह पानी पीने के बाद आराम कर रहे एक तेंदुए को स्थानीय व्यक्ति ने बंद कर दिया। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को रेस्क्यू किया। तेंदुआ पकड़ने की सूचना पर मौके पर ग्रामीण काफी संख्या में पहुंच गए। जिन्हें काबू करने के लिए मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी।

बावड़ी में बंद तेंदुआ।

जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह करीब छह बजे बावड़ी में एक घायल तेंदुआ पानी पीने के लिए पहुंचा। यहां पानी पीने के बाद तेंदुआ आराम कर रहा था कि उसे एक व्यक्ति ने देख लिया। व्यक्ति ने तुरंत बावड़ी के लोहे के गेट को बंद कर दिया। तेंदुए की दहाड़ने की आवाज सुनने पर पानी की सप्लाई छोड़ने जा रहे वाटर गार्ड पिंकू भी मौके पर पहुंच। पिंकू ने घटना की जानकारी पंचायत प्रधान अनीता राणा को दी। सूचना मिलने पर वन रेंज अधिकारी संदीप सेठी, डिप्टी रेंजर बाल कृष्ण शर्मा, वन रक्षक प्रवीण कुमार और अंकुश ठाकुर मौके पर पहुंच गए। उधर, तेंदुए को देखने के लिए काफी ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। बार-बार आग्रह के बावजूद नहीं जाने पर विभाग को पुलिस बुलानी पड़ी।


पुलिस थाना बंगाणा के थाना प्रभारी प्रेम पाल एएसआई पवन कुमार टीम सहित मौके पर पहुंच गए और लोगों को तितर-बितर करवाया। पशुपालन विभाग की टीम ने तेंदुए को बेहोश करके उपचार के लिए जिला पशु चिकित्सालय ऊना भेज दिया। बताया जा रहा है कि तेंदुआ काफी ज्यादा घायल भी हो गया था। तेंदुए के पिछले दोनों पैर घायल अवस्था में थे। आशंका जताई जा रही है कि गोली या जानवरों को पकड़ने के लिए लोहे की तार से तेंदुआ घायल हुआ है। फिलहाल विभाग ने तेंदुए को उपचार के लिए ऊना भेज दिया है। इसके बाद तेंदुआ मंडी के गोपालपुर चिड़िया घर में जाकर शान बनेगा। इस संबंध में वन विभाग के आरओ संदीप सेठी ने कहा कि सूचना मिलने पर तुरंत घायल तेंदुए को पुलिस की निगरानी में पकड़ कर इलाज के लिए ऊना भेज दिया है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक