पर्यटन कारोबार ने पकड़ी रफ्तार, शिमला के होटल पैक, पर्यटकों ने गाड़ियों में बिताई रात

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की कई बंदिशें खत्म होते ही पर्यटन कारोबार को पंख लग गए हैं। शनिवार रात शिमला के अधिकतर होटल पैक होने के बाद कमरे न मिलने के चलते सैलानियों को गाड़ियों में ही रात बितानी पड़ी। गाड़ियां खड़ी करने के लिए पार्किंग भी नहीं मिली।

मैक्लोडगंज में उमड़ी पर्यटकों की भीड़।मनाली मालरोड पर उमड़े सैलानी।

कुछ सैलानी जहां कमरों की तलाश में मशोबरा, शोघी, कुफरी, तक पहुंच गए, वहीं कुछ सैलानियों ने शहर में गाड़ियों में ही रात बिताई। मनाली, मैक्लोडगंज, चंबा के डलहौजी, खज्जियार, सोलन के चायल, कसौली में भी पर्यटकों का हुजूम उमड़ा। धर्मशाला के दुर्गम पर्यटन स्थल त्रियूंड में 800 सैलानी पहुंचे। बीड़ बिलिंग में 90 फीसदी होटल बुक रहे।

होटलों की एडवांस बुकिंग हो रही है। इस माह वीकेंड पर रिकॉर्ड सैलानी शिमला समेत प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर पहुंचे हैं। पुलिस अधीक्षक शिमला मोहित चावला ने बताया कि इस वीकेंड पर करीब 22000 वाहनों ने शोघी बैरियर से आवाजाही की है। लगभग 11000 पर्यटक वाहन शिमला शहर में दाखिल हुए। पर्यटक वाहनों को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

वीकेंड पर करीब 29000 लोगों ने सर्कुलर रोड से माल रोड जाने और माल रोड से सर्कुलर रोड पहुंचने के लिए पर्यटन विकास निगम की लिफ्ट का इस्तेमाल किया। शुक्रवार को करीब 9000, जबकि शनिवार और रविवार को दस-दस हजार लोगों ने लिफ्ट में आवाजाही की। इस साल लिफ्ट के इस्तेमाल का यह रिकॉर्ड आंकड़ा है।

अटल टनल रोहतांग से रविवार को 6400 वाहनों की आवाजाही होने से सारे रिकॉर्ड टूट गए। 14 जून से पर्यटकों के लिए रोहतांग टनल खोलने के बाद वनवे ट्रैफिक शुरू किया था। अभी तक एक दिन में इतने वाहनों ने टनल से आवाजाही नहीं की। पर्यटक मनाली वाया गुलाबा रोहतांग दर्रा पहुंच रहे हैं।

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक