कुल्लू में वन भूमि पर 550 अवैध कब्जे

Spread the love

UP Forest Department encroachment on 23250 hectares of forest land in Uttar Pradesh

वन भूमि पर अवैध कब्जों को हटाने की दिशा में वन विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों के तहत वन भूमि पर किए गए अवैध कब्जों पर विभाग कार्रवाई कर रहा है। जिला कुल्लू में वन भूमि पर अब तक विभाग के पास 10 बीघा से अधिक वन भूमि पर अवैध कब्जे के 550 मामले आए हैं।

इसमें से न्यायालय में 407 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें से अब तक 378 मामलों का निपटारा हो चुका है, जबकि अभी भी 29 मामलों में कार्रवाई चल रही है। इसके अलावा कुछ मामले ऐसे हैं, जिनपर स्टे लगा हुआ है। इसमें जिला कुल्लू के तीन डिविजन में सबसे अधिक अवैध कब्जे कुल्लू मंडल में किए गए हैं।

कुल्लू वन मंडल के तहत 354 मामले आए थे, जिसमें से 215 मामलों के कोर्ट में चालान पेश किए गए हैं। इसमें से 186 मामलों का निपटारा हो चुका है, जबकि 29 मामलों में अभी कार्रवाई चल रही है। इसके अलावा पार्वती वन मंडल के तहत कुल 32 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 28 मामलों में चालान पेश किए गए और सभी 28 मामलों की सुनवाई हो चुकी है। सराज वन मंडल के तहत 159 मामले आए थे इसमें 159 मामले के चालान पेश किए गए और सभी का निपटारा हो चुका है। लाहुल स्पीति में पांच मामले

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में वन भूमि पर अतिक्रमण के पांच मामले सामने आए थे, जिन पर कार्रवाई करते हुए अवैध कब्जों को छुड़ा लिया गया है। हालांकि लाहुल स्पीति में वन कटान सहित वनों की सुरक्षा को लेकर यहां के लोग अधिक जागरूक हैं। जिला कुल्लू में वन भूमि पर हुए अवैध कब्जों पर वन विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। इसमें किसी भी सूरत में अतिक्रमण करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक