एचआरटीसी से संबद्ध ढाबों में सुविधाओं की जांच के आदेश

Spread the love

प्रबंध निदेशक संदीप कुमार (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर स्थित हिमाचल पथ परिवहन निगम से संबद्ध ढाबों में खाने की गुणवत्ता के साथ जन सुविधाओं की जांच के आदेश दिए गए हैं। इसके तहत हिमाचल और चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर स्थित ढाबे जांचे जाएंगे। निगम के प्रबंध निदेशक (एमडी) संदीप कुमार ने शिमला-बिलासपुर हाइवे पर चमाकड़ी पुल स्थित एक ढाबे का औचक निरीक्षण करने के बाद ये आदेश जारी किए हैं। एमडी ने प्रदेश के सभी मंडलीय प्रबंधकों (डीएम) से इस बाबत एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट तलब की है। बताया जा रहा है कि निगम से मान्यता प्राप्त कई ढाबों में न तो शौचालयों की पर्याप्त सुविधा है और न ही खाने की गुणवत्ता सही है। हाल ही में चमाकड़ी पुल स्थित एक ढाबे को लेकर यात्रियों ने निगम के प्रबंध निदेशक से शिकायत की, जिस पर एमडी संदीप कुमार ने ढाबे का औचक निरीक्षण किया तो वहां पुरुषों और महिलाओं के लिए बने शौचालय बहुत खराब हालत में पाए गए। यहां तक कि दूसरी मंजिल में महिलाओं के लिए बनाए शौचालय के बाहर रेलिंग तक नहीं थी। इसके अलावा ढाबे का खाना भी स्वच्छ और गुणवत्तापरक नहीं पाया गया।

मूल्य सूची भी प्रदर्शित नहीं की गई थी। संबधित ढाबा संचालक को एक सप्ताह के भीतर सभी सुविधाएं दुरुस्त करने के आदेश दिए गए हैं, अन्यथा ढाबे की मान्यता वापस ले ली जाएगी। साथ ही प्रबंध निदेशक ने सूबे के सभी मंडलीय प्रबंधकों को एचआरटीसी से संबद्ध तमाम ढाबों का निरीक्षण कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है।
हाल ही में चमाकड़ी पुल स्थित एक ढाबे के निरीक्षण में भारी अनियमितताएं सामने आई हैं। यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए निगम से संबद्ध सभी ढाबों की जांच के आदेश दिए गए हैं। – संदीप कुमार, प्रबंध निदेशक एचआरटीसी
जांच टीम देखेगी कि शौचालय स्वच्छ और निर्धारित संख्या में हों। इनमें समुचित प्रकाश, पानी और सुरक्षा के इंतजाम होने चाहिए। इसके अलावा ढाबों में सामान्य स्वच्छता, समुचित वाहन पार्किंग, मूल्य सूची, खाने की गुणवत्ता और रसोई की स्वच्छता की जांच की जाएगी।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक