आर्मी भर्ती, Indian Army ज्वाइन करने के इच्छुक हैं, तो इनके लिए है मौका

Spread the love

यदि आप भारतीय सेना में जाने के इच्छुक हैं तो ये अवसर आपके लिए हो सकता है।जिन युवाओं ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है, उनके लिए ये बेहतर अवसर है।

सेना ने अविवाहित पुरुष व महिलाओं से शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत आवेदन मांगे हैं।

एसएससी के कुल 191 पद भरे जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तारीख 23 जून है।अधिक जानकारी के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाकर पूरी डिटेल देख सकते हैं। इन में पुरुषों के –175 पद व महिलाओं के 14 पद भरे जाने हैं।

शैक्षणिक योग्यता : इंजीनियरिंग में डिग्री। फाइनल ईयर वाले भी एप्लाई कर सकते हैं लेकिन ट्रेनिंग शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर उन्हें डिग्री सब्मिट करनी होगी।

ट्रेनिंग 49 सप्ताह की होगी। सफलतापूर्व ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को मद्रास यूनिवर्सिटी की ओर से डिफेंस मैनेजमेंट एवं स्ट्रेटेजिक स्टडीज में पीजी डिप्लोमा दिया जाएगा।

चयन : इंजीनियरिंग डिग्री में प्राप्त मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू पांच दिन का होगा। एग्जाम के दो स्टेज होंगे। फर्स्ट स्टेज पास करने वालों को दूसरे स्टेज में एंट्री मिलेगी।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक