आरएम के तबादले का निर्णय बस चालक और परिचालक नहीं लेंगे-बिक्रम सिंह

Spread the love

एचआरटीसी आरएम के तबादले के मुद्दे पर कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन पर परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने तल्खी दिखाते हुए सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। शनिवार को हमीरपुर में परिवहन मंत्री ने कहा कि शिमला में एचआरटीसी के कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन दुर्भाग्यपूण है। आरएम के तबादले का निर्णय बस चालक और परिचालक नहीं लेंगे। अगर यह मामला जल्द शांत नहीं हुआ तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

परिवहन मंत्री ने कहा कि 15 साल तक एक जगह पर नौकरी करने वाले अधिकारी ने जिस तरह की परिस्थितियां पैदा की हैं, उनकी गहनता से जांच की जाएगी और अनुशासनहीनता करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। सरकार ने तबादला करके किसी अधिकारी को सजा नहीं दी। जिस अधिकारी को शिमला में आरएम लगाया है, वह कैंसर से पीड़ित है। बीमारी के चलते वह नेरवा नहीं जाना चाहता।शिमला वाले को नेरवा भेजा गया, क्योंकि शिमला के नेरवा में एचआरटीसी का नया यूनिट खोला गया है। जहां पर एक अनुभवी व वरिष्ठ अधिकारी की आवश्यकता है। अनुभव को देखते हुए आरएम को शिमला से नेरवा के लिए बदला गया है। एचआरटीसी के चालक-परिचालक इस तबादले पर बेवजह सवाल उठा रहे हैं। तीन साल के बाद किसी भी कर्मचारी का तबादला किया जा सकता है। किस कर्मचारी को कहां भेजना है, यह सरकार तय करती है। परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार ने एचआरटीसी के लिए 205 नई बसें खरीदने का प्रावधान किया गया है।

प्रारंभिक औपचारिकताएं अति शीघ्र पूरी की जा रही हैं। बहुत सी ऐसी बसें हैं जो अपने अधिकतम किलोमीटर तय कर चुकी हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई बसें ली जा रही हैं। एचआरटीसी की स्थिति कोरोना काल में थोड़ी खराब थी, लेकिन अब अंतरराज्यीय बस रूटों के शुरू होने से काफी हद तक सकारात्मक परिणाम आने शुरू हुए हैं। अगर परिस्थितियां नियंत्रण में रहीं तो एसओपी के तहत निगम सभी रूटों पर बस सेवाएं शुरू करेगा। डिमांड के अनुसार रूट बढ़ाए जा रहे हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक