आधी-अधूरी सुविधाओं से शुरू हो रहा अटल सुपर स्पेशियलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान शिमला

Spread the love

अटल सुपर स्पेशियलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान शिमला के उद्घाटन से पहले हिमाचल किसान सभा ने संस्थान की  स्वास्थ्य सेवाएं पर सवाल उठाए हैं। किसान सभा के राज्याध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह तंवर ने कहा कि उन्होंने पहले भी इस बारे में सोशल मीडिया के जरिए सरकार से मांग की थी कि श्रेय लेने और अपने नाम का पत्थर जड़ने की जल्दबाजी में आधी-अधूरी सुविधाओं के साथ संस्थान का उद्घाटन न करें। डॉ. तंवर ने कहा कि शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्नौर सहित प्रदेश भर से मरीज विशेषज्ञ सेवाओं के लिए आईजीएमसी में आते हैं, लेकिन क्षमता कम होने के कारण आईजीएमसी में मरीजों की भीड़ अधिक रहती है। गंभीर बीमारियों के दो से तीन मरीजों को एक ही बिस्तर पर सोना पड़ता है।

    

यह न केवल अमानवीय है बल्कि एक से दूसरे मरीज में गंभीर संक्रमण का खतरा भी बना रहता है। इसलिए एक अन्य संस्थान की आवश्यकता थी जिसका किसान सभा स्वागत करती है। लेकिन बिना पूरी सुविधाओं के इसे शुरू करना गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए घातक होगा। डॉ. तंवर ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी में ऐसे मरीज भर्ती होंगे जिनको चौबीस घंटे डॉक्टर और स्टाफ की उपलब्धता चाहिए। परन्तु अभी तक उनके लिए चमियाणा में आवासीय सुविधा नहीं है। संस्थान में अभी भी ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए एयर सेपरेटर प्लांट नहीं है। इसलिए ऑक्सीजन सिलेन्डरों पर ही निर्भरता रहेगी। लेकिन ऑक्सीजन के ट्रक लाने ले जाने के लिए सड़क की चौड़ाई और पहुंच पर्याप्त नहीं है।

         

डॉ. तंवर ने कहा कि संस्थान में अभी ब्लड बैंक सेवाओं को चलाने के लिए निर्धारित मापदंड के अनुसार पर्याप्त जगह नहीं है। सभी सुपर स्पेशियलिटी विभागों के लिए लैब सुविधाएं देने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं है। वहीं आपातकालीन सेवाएं देने के लिए रेजिडेंट और फैकल्टी की भर्ती नहीं की गई है। दाखिल हुए मरीजों के लिए दवाएं अथवा खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता की कोई तैयारियां नहीं है। कैंटीन तक अभी किसी को नहीं दी गई है।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक