विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या हुई दो, लाहौल से जीती अनुराधा राणा, जानिए अंतिम आंकड़े

Spread the love

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या एक से बढ़कर दो हो गई है। लाहौल-सीट पर कांग्रेस की अनुराधा राणा ने 47.09 % वोट प्राप्त कर जीत हासिल की है। 537 पोस्टल बैलेट सहित अनुराधा राणा को 9 हजार 414 वोट प्राप्त हुए। राणा के निकटतम प्रत्याशी व पूर्व मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय को 37.28 % वोट मिले। भाजपा को विधानसभा के उप चुनाव में यहां शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।भाजपा मात्र 15.25 % पर ही सिमट गई। 2022 में कांग्रेस के टिकट पर रवि ठाकुर ने रामलाल मार्कण्डेय को हराकर चुनाव जीता था। भाजपा के टिकट पर रवि ठाकुर का ग्राफ 52.91 % से गिर कर 15.25 प्रतिशत रह गया। उप चुनाव में अनुराधा ठाकुर को कुल 9 हजार 414 वोट प्राप्त हुए। भाजपा से बगावत कर मैदान में उतरे मार्कण्डेय को 7 हजार 454 वोट प्राप्त हुए। भाजपा प्रत्याशी रवि ठाकुर 3049 पर ही सिमट गए।

अनुराधा राणा की जीत के बाद विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या दो हो गई है। मौजूदा में सिरमौर के पच्छाद क्षेत्र से रीना कश्यप ही एक मात्र महिला विधायक थी।

 कैसे पलटी किस्मत..

अनुराधा राणा कुछ वर्षों पहले लाहौल-स्पीति जिलाधीश कार्यालय में आउटसोर्स पर ऑपरेटर के रूप में कार्यरत थी। पंचायती राज के चुनाव में उन्हें जिला परिषद के चुनाव में उतारा गया। यहां उन्होंने जीत दर्ज की। वह जिला परिषद लाहौल-स्पीति की चेयरमैन बनी। रवि ठाकुर ने ही उन्हें राजनीति में पदार्पण का मौका दिया और भाग्य का पलटा देखिए कि आज वह विधानसभा में पहुंच गई हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक