मुख्यमंत्री ने जिला बिलासपुर के बल्ह-सीना और तलई में उप तहसील में राजकीय डिग्री कॉलेज की घोषणा की


सरकारी डिग्री कॉलेज बल्ह-सीना और उप तहसील तलई में खोले जाएंगे और पीएचसी कलोल और गेहरवीन को सीएचसी में अपग्रेड किया जाएगा। ये घोषणाएं मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बिलासपुर जिले के झंडुता विधानसभा क्षेत्र के बल्ह-सीना में एक बड़े पैमाने पर जनसभा को संबोधित करते हुए की, जब उन्होंने लगभग रुपये की 18 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी। निर्वाचन क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान 94 करोड़। मुख्यमंत्री ने जड्डू के लिए नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जेज्विन में नया विद्युत उपमंडल, गहरवीं में एईओ कार्यालय खोलने, मलराव में पटवार सर्कल, गेहरवीं और कलोल में पुलिस चौकियां खोलने की भी घोषणा की. उन्होंने सरकारी हाई स्कूल (जीएचएस), मरोटान को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (जीएसएसएस), सरकारी प्राथमिक स्कूल (जीएमएस), बुहड़ को जीएचएस में अपग्रेड करने, जीपीएस अमरोआ को जीएमएस में अपग्रेड करने और जीएमएस दुहाक को अपग्रेड करने की घोषणा की। जीएचएस। उन्होंने जीएसएसएस सलवाड़ और जीएसएसएस कोसेरियन में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति सब डिवीजन तलई में खोला जाएगा बशर्ते यह सभी मानदंडों को पूरा करता हो।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उनके द्वारा समर्पित सभी विकासात्मक परियोजनाएं झंडूता विधानसभा क्षेत्र को राज्य का आदर्श निर्वाचन क्षेत्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा कि यह उनका निर्वाचन क्षेत्र का चौथा दौरा है और इस दौरान उन्होंने झंडूता विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं उपलब्ध कराई हैं. उन्होंने कहा कि 18.27 करोड़ रुपये एकेडमिक ब्लॉक, रु. 4.38 करोड़ बालक छात्रावास एवं रु. परमवीर चक्र में 3.75 करोड़ कन्या छात्रावास नायब सूबेदार संजय कुमार राजकीय पॉलीटेक्निक जो उनके द्वारा आज समर्पित किया गया था, वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किया गया था। जय राम ठाकुर ने क्षेत्र के कांग्रेस नेता पर झूठे बयान जारी कर क्षेत्र के लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में बागछल पुल शीघ्र बनकर तैयार होगा और पूरे राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है और आने वाले चुनाव में प्रदेश की जनता को मुंहतोड़ जवाब देगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य के नियमित दौरे और राज्य के प्रति उनकी उदारता से कांग्रेस नेता चकित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री शीघ्र ही बिलासपुर में एम्स राज्य की जनता को समर्पित करने के लिए राज्य का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों ने भाजपा में पूर्ण विश्वास जताया है क्योंकि वे जानते हैं कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकारें विकास की गति को निर्बाध रूप से सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। देश और प्रदेश में बेरोजगारी के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की खराब नीतियों के कारण युवा रोजगार के संकट का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार रुपये से अधिक खर्च कर रही है। जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 1300 करोड़ रुपये की तुलना में। कांग्रेस सरकार ने 400 करोड़ खर्च किए। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता अब सार्वजनिक रूप से दावा कर रहे हैं कि राज्य में सत्ता में आने के बाद वे इन योजनाओं को बंद कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र के मेधावी छात्रों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्हें एक वरिष्ठ एचएएस अधिकारी डॉ संजय कुमार धीमान द्वारा लिखित पुस्तक ‘हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत’ भी भेंट की गई। मुख्यमंत्री ने रुपये का उद्घाटन किया। 18.27 करोड़ एकेडमिक ब्लॉक, रु. 4.38 करोड़ बालक छात्रावास एवं रु. 3.75 कोर गर्ल्स हॉस्टल ‘परम वीर चक्र’ नायब सूबेदार संजय कुमार राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, कलोल में, रु। 3.12 करोड़ तन्नौर गुलानी-चिकनाघाट मार्ग की मेटलिंग एवं टारिंग, रू. 3.22 करोड़ बछरेटू से नघियार मार्ग का उन्नयन, रु. सुहानी से दून मार्ग का 2.91 करोड़ का उन्नयन, रु. गंगलोह से मालरों सड़क तक 11 करोड़ का उन्नयन, रु. सीएचसी झंडुट्टा में 2.13 करोड़ टाइप- III क्वार्टर, रु। ग्राम कुजैल में जलापूर्ति योजना का निर्माण एवं ग्राम समोह की वितरण व्यवस्था में सुधार के लिए 4.43 करोड़ रु. 8.24 करोड़ की लिफ्ट जलापूर्ति योजना ग्राम दरी भारी एवं उसके आसपास के गांवों को सीर खड्ड से तथा लिफ्ट जलापूर्ति योजना समलेता भाटेर का संवर्द्धन, तथा रु. एलडब्ल्यूएसएस बर्थिन सर्गल भाभा कोटला और सुनहानी के स्रोत में 8.21 करोड़ की वृद्धि। जय राम ठाकुर ने बर्थिन में 3.90 करोड़ 50 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल की आधारशिला रखी। झंडुट्टा में 1.51 करोड़ रेस्ट हाउस भवन, रु. एस.ए.के.एस का 3 करोड़ का नया भवन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झंडुता, रु. लिफ्ट सिंचाई योजना का 2.93 करोड़ सुधार भल्लू पुरानी और नई, रु. 3.89 करोड़.

Vishal Verma

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.