प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहल पर कार्यशाला आयोजित

Spread the love

प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहल पर कार्यशाला आयोजित

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग तथा ज़िला प्रशासन सोलन के संयुक्त तत्वावधान में आज सोलन में ‘प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहल’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने की।
अजय कुमार यादव ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रभावी प्रशासन के लिए डिजिटल पहल के कार्यान्वयन की दिशा में समर्पित प्रयास जारी रखने के लिए आह्वान किया। उन्होंने सभी विभागों से बैठकों के प्रभावी प्रबंधन और क्षेत्र से नियमित रिपोर्टों के संग्रह को सुव्यवस्थित करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग द्वारा विकसित बैठक प्रबंधन पोर्टल और रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल का उपयोग करने का आग्रह किया।
उन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 में सोलन ज़िला में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के तहत प्राप्त जन शिकायतों के समाधान तथा हिमाचल ऑनलाइन सेवा (ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल के माध्यम से त्वरित सेवाएं प्रदान करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।
संयुक्त निदेशक (आईटी) अनिल सेमवाल ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य इन प्लेटफार्मों की भागीदारी और उपयोग को बढ़ाना और सार्वजनिक सेवाओं के कुशल वितरण और ज़िला स्तर पर बेहतर प्रशासन में उपयोगी योगदान देना है।
उन्होंने कहा कि कार्यशाला का ध्येय सरकार की प्रमुख आईटी पहलों जैसे मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, हिमाचल ऑनलाइन सेवा (ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल, ई-ऑफिस, लिटिगेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, रिपोर्ट प्रबन्धन प्रणाली तथा बैठक प्रबंधन प्रणाली और कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी) एप्लिकेशन इत्यादि की कार्यक्षमताओं और इनके लाभों के बारे में ज़िला अधिकारियों और कर्मचारियों की समझ को विकसित करना है।
हिमाचल प्रदेश सरकार के डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग के अधिकारियों ने कार्यशाला के आयोजन में सहयोग के लिए ज़िला प्रशासन सोलन का आभार व्यक्त किया और बेहतर प्रशासन के लिए डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
इस अवसर पर हिमाचल ई-डिस्ट्रिक्ट के ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान के लिए नायब तहसीलदार पंजैहरा जय राम शर्मा, पटवारी अनिल, कुमारी ज्योति, नेहा तथा खेम राज को सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में ऑनलाईन सेवा के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस विभाग के उप निरीक्षक रामशहर चमन लाल, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता दाड़लाघाट कुलदीप गुप्ता, पुलिस विभाग के निरीक्षक बद्दी राकेश राय, श्रम एवं रोज़गार विभाग के श्रम अधिकारी नालागढ़ अमित कुमार ठाकुर तथा जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता अर्की जगदीप को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सरकारी कार्यालयों और कर्मचारियों के लिए साइबर सुरक्षा दिशा-निर्देशों का एक सत्र भी आयोजित किया गया।
कार्यशाला में उपमण्डलाधिकारी सोलन डॉ. पूनम बसंल, ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी रजनी गौतम, खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग के ज़िला नियंत्रक नरेन्द्र धीमान, उप निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी विनोद गौतम, श्रम अधिकारी सोलन पृथ्वी, ज़िला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी संजीव, सहायक सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्वेतांश शतक, ई-डिस्ट्रिक्ट के प्रबंधक हिमांशु शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक