घुमारवीं चुनाव क्षेत्र में करवाया अभूतपूर्व विकास-राजेन्द्र गर्ग

  

प्रदेश सराकार ने पौने पांच साल में पूरे प्रदेश में हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है तथा सरकार द्वारा गरीब लोगों के कल्याण के लिए कई कल्श्याणकारी योजनाएं चलाई हैं जिनका लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं। यह जानकारी आज खाद्यय आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मन्त्री राजेन्द्र गर्ग ने घुमारवीं  नगर परिषद में 4.46 करोड़ रूपये की लागत से पार्किंग स्थल के द्वितीय चरण के कार्य शुभारम्भ हेतू भूमि पूजन करने, घुमारवीं में  सार्वजनिक पुस्तकालय का शुभारम्भ करने, लुहारवीं पंचायत के सिल्ह में लगभग 45 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाउ पेयजल योजनाओं का शिलान्यास पटिकाओं का अनावरण करने तथा भगेड़ में लोक निमार्ण विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता के कार्यालय का शुभारम्भ करने के बाद विभिन्न जनसभाओं में दी।  

    

 उन्होंने कहा  कि उनके क्रार्यकाल के दौरान घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास करवाया गया हैै, जिसमें घंडालवीं में डिग्री कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय डंगार का सरकारीकरण, घुमारवीं कालेज में 6 विषयों में पीजी कक्षाएं, भराडी उपतहसील को तहसील का दर्जा, 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल घुमारवीं को 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत साथ ही 10 नए डॉक्टर तथा 8 स्टाफ नर्सों के पदों की स्वीकृति, घुमारवीं सिविल अस्पताल में 2 ऑक्सीजन प्लांट सीपित, 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भराड़ी को 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत किया गया। उन्होंने बताया कि यहां दो ऑक्सीजन के प्लांट भी लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि घुमारवीं में 26 करोड़ रूपये की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण भी किया जा रहा है तथा घुमारवीं एचआरटीसी का सब-डिपो भी खोला गया है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं में पार्किंग स्थल बनने से शहर में पार्किंग की समस्या हल होगा जिसके  लिए हमने पूर्ण प्रयास कर रहे हैं।

    

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेंडर वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में अभी तक 3.34 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं, जिस पर 131 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों को दो अतिरिक्त रिफिल सिलेंडर भी निःशुल्क प्रदान किए गए हैं। अब प्रदेश के हर घर में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध है और यह देश का पहला चूल्हा धुंआ मुक्त राज्य बन गया है।

    

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने विभिन्न पैरा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा जो पहले 80 वर्ष थी उसे घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया है।

इसके बाद मन्त्री ने पनौल में 7.65 करोड रूपये ़ की लागत से नवनिर्मित अमरपुर उठाउ पेयजल योजना का उदृघाटन भी किया । इस अवसर पर उन्होंने ग्रांम पंचायत तडौंतरा तथा भगेड़ में लोगों की समस्याओं को भी सुना जिनके निपटाने हेतू सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये।इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी(ना0) राजीव ठाकुर, जिला फैडरेशन अधिकारी महेन्द्र रतवान, नगर परिषद अध्यक्षा रीता सहगल, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति विभाग घुमारवीं अरविन्द वर्मा अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग दीपक कपिल,मनोनीत पार्षद सुरेन्द्र कुमार तथा कुलदीप, सन्दीप शर्मा, प्रधान ग्रामं पचायत लोहारवीं आशा कुमारी, बीडीसी सदस्य निशा तथा राम पाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक