LPG सिलेंडर के दाम से लेकर इनश्योरेंस क्लेम के रूल में चेंज

देश में आज 1 नवंबर 2022 से पेट्रोलियम कंपनियाों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में भारी कटौती करके तोहफा दिया है. तो दूसरी ओर दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने वाले लोगों के लिए नया नियन लागू कर दिया गया है। वहीं, आज से सबसे बड़ा और राहत भरा बदलाव एलपीजी के दाम में किया गया है। दरअसल, IOCL ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें 115 रुपये तक कम कर दी है। ये लगातार छठा महीना है, जबकि पेट्रोलियम कंपनी ने गैस के दाम में कमी की है। मई 2022 के बाद से इसमें लगातार कटौती देखने को मिली है। नई कटौती के बाद अब देश के महानगरों में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली मे इंडेन का 19 किलो के सिलेंडर की कीमत 1,859.5 रुपये से घटकर 1,744 रुपये रह गई है. इसी के साथ कोलकाता में 1995.50 रुपये से कम होकर 1,846 रुपये, मुंबई में 1,844 रुपये की जगह 1,696 रुपये और चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 2009.50 रुपये से घटकर 1,893 रुपये हो गई है।

इसी के साथ दूसरा बड़ा बदलाव भी गैस सिलेंडर से ही जुड़ा हुआ है जिसमें ग्राहकों को सिलेंडर डिलीवरी के लिए OTP जरूरी है। इसके तहत गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसे डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा और ओटीपी के सिस्टम से मिलान के बाद सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी। वहीं, बीमाकर्ताओं को KYC डिटेल देना जरूरी किया गया है और दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम लागू हो गया है। इसके तहत जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें बिजली पर सब्सिडी के लिए नहीं मिलेगी। GST रिटर्न के नियम में भी बदलाव किए गए है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक