एनआईएस के प्रशिक्षकों की देखरेख में होगी पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती

Spread the love

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के ग्राउंड टेस्ट में पहली बार एनआईएस के प्रशिक्षकों की मदद ली जाएगी। अभ्यर्थियों की दौड़ से लेकर फिजिकल वेरिफिकेशन कोच करेंगे। यह सारी प्रक्रिया कैमरों में कैद होगी। दौड़, ऊंची और लंबी कूद के अलावा अन्य मैदानी औपचारिकताओं को कोच करवाएंगे। अभ्यर्थियों की लंबाई और दस्तावेजों की जांच पुलिस मुख्यालय करेगा।ग्राउंड टेस्ट के दौरान मेडिकल अफसर भी मौके पर मौजूद रहेगा। हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल के 1,088 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। 708 पुरुष और 380 महिला कांस्टेबलों की भर्ती होगी। भर्ती में शामिल होने के लिए 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन फार्म लिए जाएंगे, दूसरे माध्यम से फार्म जमा नहीं होंगे। विशेष पुलिस कांस्टेबल नशे की रोकथाम के लिए भर्ती किए जा रहे हैं।

भर्ती की शर्तें
भर्ती परीक्षा पास करने वालों का डोप टेस्ट भी होगा
18 से 25 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र होंगे
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा पास रखी गई है।
ग्राउंड टेस्ट, लिखित परीक्षा के बाद तुरंत घोषित होग परिणाम
प्रदेश में होने जा रही भर्ती के तहत विशेष पुलिस कांस्टेबलों को कमांडो का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस विभाग का मानना है कि इन पदों को भरे जाने से काफी हद तक कर्मचारियों की कमी दूर होगी। प्रदेश सरकार ने विभाग को निर्देश दिए हैं कि ग्राउंड टेस्ट और लिखित परीक्षा पूरी होने के बाद तुरंत बाद इसका रिजल्ट घोषित किया जाना है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक