एम् एम् यु मेडिकल कॉलेज में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

Spread the love


एम्. एम्. यु. के रजिस्ट्रार अजय सिंगल जी ने बताया कि एम् एम् मेडिकल कॉलेज में मानसिक समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल की भांति इस साल भी ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ मनाया गया। इस वर्ष ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ की थीम थी “कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया” । यह थीम इस ओर संकेत करती है कि कामकाजी जीवन में मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जब लोग कार्यस्थल पर मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं, तो उनकी उत्पादकता और संतुष्टि में सुधार होता है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों ही जीवन में समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अक्सर हम मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को मानसिक समस्याओं की पहचान और समाधान के लिए प्रेरित करना है।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एम.एम. विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर डॉ. एस एस मिन्हास एवं प्राचार्य/प्रोफेसर, मनोचिकित्सा विभाग डॉ. रवि चंद शर्मा की उपस्थिति ने कार्यक्रम शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना और दीप प्रज्ज्वलन से हुई। सभी संकाय सदस्य, अतिथि वक्ता, प्रतिनिधि, पी.जी.,एम.बी.बी.एस. और बी.एस.सी. के छात्र इस आयोजन का हिस्सा बने। मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने आयोजन स्थल के परिसर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की जागरूकता के लिए दो बहुत ही खुबसूरत रंगोलियाँ भी बनाई ।

यूनिवर्सिटी के वाईस-चांसलर डॉ. एस. एस. मिन्हास ने इस दिन के महत्व पर ज्ञानवर्धक जानकारियां साझा करते हुए कहा कि वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे हमें मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का अवसर प्रदान करता है। सही समय पर मानसिक समस्याओं की पहचान, सलाहकारों से परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना, सिर्फ एक व्यक्ति की नहीं, बल्कि पूरे समाज की जिम्मेदारी है। इस वर्ष, हम सब मिलकर यह संकल्प लें कि मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देंगे और एक सकारात्मक और स्वस्थ जीवन की दिशा में आगे बढ़ेंगे।
मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. रवि चंद शर्मा ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति इस तरह की परिस्थिति से गुजरता है तो उसे इस बारे में अन्य साथियों से चर्चा करनी चाहिए। लिहाजा एक स्वस्थ बातचीत के जरिये इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। इससे होने वाले दुष्प्रभाव से भी बचा जा सकता है।
यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री तरसेम गर्ग और सचिव श्री विशाल गर्ग जी ने भी यूनिवर्सिटी में मेडिकल कॉलेज के सदस्यों द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाये जाने के प्रयासों की सराहना की और कहा की हमारा लक्ष्य बेहतरीन मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सभी को जागरूक करके बेहतरीन इलाज की सुविधा मुहैया करवाना है और साथ ही साथ कार्यस्थल पर सभी कर्मचारियों को सुरुचिपूर्ण वातावरण उपलब्ध करवाकर उनके मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक