गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नोनीहालों द्वारा चिकित्सालय का भ्रमण

Spread the love

 गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने ‘साईं संजीवनी हॉस्पिटल’ में एक शैक्षिक भ्रमण किया। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बच्चों को चिकित्सालय की कार्यप्रणाली और स्वास्थ्य सेवा के महत्व से परिचित कराना था। कार्यक्रम का आयोजन गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा किया गया, जिसमें बाल वाटिका के बच्चों ने भाग लिया। सबसे पहले चिकित्सालय में पहुँचने पर बच्चों का स्वागत चिकित्सालय के स्टाफ और डॉक्टरों द्वारा किया गया। उसके बाद सभी छात्र ऑडिटोरियम में प्रार्थना सभा में गए और सभी ने भजन गाए और ध्यान लगाया। छात्रों ने रक्तदान विभाग , जच्चा- बच्चा केंद्र , बाल विभाग ,मानव शरीर विज्ञान विभाग में जाकर जानकारी हासिल की । छात्रों को चिकित्सा सेवाओं की जानकारी दी गई और बताया गया कि चिकित्सालय में रोगियों का इलाज कैसे किया जाता है।

बच्चों ने आपातकालीन सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, प्राथमिक उपचार और ऑपरेशन थियेटर का भी दौरा किया। उन्हें विभिन्न विभागों जैसे कि बच्चों के वार्ड, इमरजेंसी यूनिट, फार्मेसी और नर्सिंग सेक्शन की जानकारी दी गई।चिकित्सालय के प्रमुख डॉक्टर ने बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी सामान्य जानकारियाँ दीं, जैसे कि स्वस्थ रहने के उपाय, साफ-सफाई का महत्व और दुर्घटनाओं के समय प्राथमिक उपचार कैसे किया जाता है। बच्चों को यह भी बताया गया कि चिकित्सालय में किस प्रकार की मशीनें और उपकरण उपयोग में लाए जाते हैं।भ्रमण के अंत में बच्चों ने नर्सों और डॉक्टरों से सवाल-जवाब किए, जिनका उन्होंने उत्साहपूर्वक उत्तर दिया। बच्चों की जिज्ञासा और उत्साह देखकर चिकित्सालय के स्टाफ ने भी उनकी सराहना की। छात्र मरीजों के पास भी गए और उनसे बातचीत की । उनकी प्यार भरी बातचीत से सभी रोगियों के चेहरे पर एक मुस्कान आई। यह शैक्षिक यात्रा बच्चों के लिए एक नया और महत्वपूर्ण अनुभव रहा, जिससे उन्होंने चिकित्सालय और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूकता प्राप्त की। सभी बच्चों ने भविष्य में चिकित्सक बनने का सपना देखा ।
छात्रों ने वहाँ यह भी सीखा कि हमें किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए और पूरी सूझबूझ से मरीजों की देखभाल और उनका इलाज करना चाहिए ।
यह भ्रमण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक सराहनीय कदम था।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक