लेबनान में धमाके, 3000 घा.य.ल, आठ की मौ.त, ईरानी राजदूत भी ज.ख्मी

Spread the love

ईरान समर्थित लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के सैकड़ों सदस्य मंगलवार को तब जख्मी हो गए, जब उनके ही पेजर्स में धमाका हो गया। अब तक इस ब्लास्ट में आठ लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वहीं ईरानी राजदूत समेत 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इन पेजर्स का इस्तेमाल हिज्बुल्लाह के लड़ाके आपसी संचार के लिए किया करते थे, लेकिन उसी को हैक कर उसमें विस्फोट करा दिया गया। खबर के अनुसार, लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी घायलों में शामिल हैं। हिज्बुल्लाह ने इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है और दावा किया है कि सभी पेजर लगभग एक ही समय में फटे। यह अपने तरह की अलग घटना है।

हिज्बुल्लाह ने कहा कि यह सबसे बड़ी सुरक्षा चूक है, जिसका वह सामना कर रहा है। हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने कहा कि पेजर में हुआ विस्फोट इजरायल के साथ लगभग एक साल के युद्ध में समूह द्वारा किया गया सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन है। बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह में ये विस्फोट हुए हैं। हालांकि, लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी हृहृ्र ने बताया है कि लेबनान की मध्य बेका घाटी के अली अल-नहरी और रियाक कस्बों में भी हैक किए गए पेजर उपकरणों में विस्फोट हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। ये तीनों स्थान हिजबुल्लाह के गढ़ माने जाते हैं।

माली की राजधानी में आर्मी ट्रेनिंग कैंप पर हमला

 माली की राजधानी बमाको में चरमपंथियों ने एक आर्मी ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया। विस्फोट इतना बड़ा था कि आसपास के इलाके तक में आवाजें सुनाई दी। सेना ने बताया कि बंदूकधारियों द्वारा फालाडी जेंडारमे स्कूल में घुसपैठ की कोशिश के बाद सफाई अभियान चलाया। सेना ने कहा कि हालात अब नियंत्रण में है और लोगों से इलाका खाली करने की अपील की। राजधानी बमाको में एक के बाद दो विस्फोट हुए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक