हिमाचल, पंजाब के बीच बस रूट संचालन के लिए बनेगी कमेटी

Spread the love

एमओयू के आधार पर दोनों राज्यों में पथ कर तय होता है इसलिए राजस्व के हिसाब से इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हिमाचल और पंजाब के बीच अंतरराज्यीय बस रूट संचालन का क्षेत्र निर्धारित करने के लिए 4 सदस्यीय कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी में हिमाचल प्रदेश और पंजाब सरकार के दो-दो अधिकारी होंगे। यह कमेटी दोनों राज्याें के दावों का सत्यापन करेगी और स्थिति साफ होने के बाद दोनों राज्याें के बीच बसों के संचालन को लेकर नए सिरे से करार होगा। इससे पहले साल 2021 में दोनों राज्यों के बीच समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ था। एमओयू के आधार पर दोनों राज्यों में पथ कर तय होता है इसलिए राजस्व के हिसाब से इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सोमवार को प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान दोनों राज्यों ने उनके क्षेत्र में संचालित हो रही बस सेवाओं को लेकर अपने दावे रखे। पंजाब के अधिकारियों ने दावा किया कि हिमाचल परिवहन निगम और निजी बस ऑपरेटरों की बसें निर्धारित 80,000 किलोमीटर से अधिक संचालित हो रही हैं।

इस पर एचआरटीसी के अधिकारियों ने तर्क दिया कि निगम की बसें निर्धारित किलोमीटर से कम पर चल रही हैं। इसी तरह हिमाचल परिवहन विभाग की ओर से जो आंकड़े प्रस्तुत किए गए उस पर पंजाब के अधिकारियों ने असहमति जताई। दोनों राज्यों के अधिकारियों की कमेटी अब दावों का सत्यापन करेगी और नए आंकड़ों के आधार पर अगला समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित होगा। बैठक में परिवहन विभाग के निदेशक डीसी नेगी, सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण नरेश ठाकुर, एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर के अलावा पंजाब सरकार परिवहन विभाग के सचिव दिलराज सिंह, परिवहन आयुक्त पंजाब मनीश कुमार मौजूद रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक