हिमाचल राजभवन में स्थापित हुई 120 किलो पीतल से निर्मित प्रभु “श्रीराम” की प्रतिमा

Spread the love

शनिवार को राजभवन परिसर में हनुमान की प्रतिमा के समक्ष भगवान श्रीराम की प्रतिमा स्थापित की गई। आचार्यों और पुजारियों की देखरेख में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। यह धार्मिक अनुष्ठान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ और विधि-विधान के साथ संपन्न हुआ। इस मौके पर आचार्य अनिल शास्त्री, जाखू मंदिर के पुजारी बीपी शर्मा, पंडित हरि नंद शर्मा और सौम्या शर्मा ने पूजा का नेतृत्व किया।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद हवन और भंडारे का आयोजन भी किया गया। श्रीराम की यह प्रतिमा 120 किलो पीतल से बनी है, जिसे चंबा जिले के कारीगर गौरव आनंद ने तैयार किया है। प्रतिमा के निर्माण के लिए लेडी गवर्नर जानकी शुक्ला ने एक लाख रुपये का अंशदान किया, जबकि शेष राशि राज्यपाल ने अपनी ऐच्छिक निधि से प्रदान की।

इस अवसर पर, राज्यपाल ने पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में कहा कि राजभवन परिसर में हनुमान जी की प्रतिमा पहले से ही स्थापित थी, लेकिन उनके साथ श्रीराम जी की भी स्थापना जरूरी थी। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम हिमाचल प्रदेश को विभिन्न आपदाओं से मुक्त रखें और राज्य का आशीर्वाद बना रहे। राज्यपाल ने यह भी कहा कि भारत तेजी से प्रगति कर रहा है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने प्रार्थना की कि भारत की प्रतिष्ठा दुनिया में और बढ़े।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक