हिमाचल सरकार ने हर वर्ग के उत्थान के लिए किया काम राजेंद्र गर्ग

Spread the love

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज बम्म में लगभग 1 करोड़ 49 लाख की लागत से बनी द्रुग खड्ड के पुल के उद्घाटन  पट्टिका  का अनावरण किया और पुल का विधिवत शुभारंभ कर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान हिमाचल सरकार ने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया है। विकास की दौड़ में पीछे छूटे अनुसूचित जाति व जनजाति  अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई है इसके अतिरिक्त महिलाओं को सशक्त करने के लिए भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है।उन्होंने कहा कि  वर्षों से अधर में लटके इस पुल के कार्य को आखिरकार पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया गया है।  इस पुल के बनने से इस क्षेत्र के बम्म ,सलाओं,मरहाण ,भराड़ी ,लेहड़ी सरेल , भपराल ,पतेंहड़ा पंचायतों के लगभग 10 हजार से अधिक आबादी को इस पुल से सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने ग्राम पंचायत  सलाओ में लगभग 4.50 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया और पंचायत में लगभग 20 लाख की लागत से बन रही सम्पर्क सड़क का निरीक्षण  भी किया। उन्होंने ग्राम पंचायत सलाहाें व भदरेट के लिए 91 लाख की लागत से बनी उठाओ पेयजल योजना का उद्घाटन किया करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के बनने से दोनों पंचायतों के लोगों को पीने के पानी की समस्या से निजात मिला है।उन्होंने   कहा  कि प्रदेश सरकार ने अपनी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से यह एहसास करवाया है कि वह हर स्थिति में गरीब से गरीब व्यक्ति के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत साढे चार वर्षों के दौरान हिमाचल के चहुमुखी विकास के लिए कई अहम कदम उठाए हैं तथा आम लोगों के हित के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं  आरम्भ  की हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के  गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए  लाभार्थी को 3 हजार रुपए प्रति माह  प्रदान किए जा रहे  है।उन्होंने कहा कि वृद्ध जनों के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता का परिचय देते हुए बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता आयु सीमा को घटाकर 80 से 70 वर्ष किया गया और अब 60 वर्ष कर दिया गया है  ।

   

उन्होंने बताया कि उनके कार्यकाल के दौरान घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में मिनी सचिवालय बनाया गया है इसके अतिरिक्त एचआरटीसी के डी पी स्वीकृत करवाया गया है घुमारवीं हस्पताल  को अपग्रेड कर 100 बिस्तर  वाला अस्पताल बनाया गया  जिसमें डॉक्टरों की संख्या को बढ़ाकर पांच से 10 कर दिया गया है उन्होंने बताया कि कपाहड़ा व भगेड़  में  आईपीएस व पीडब्ल्यूडी के  सेक्शन  स्वीकृत मिल चुकी है जिससे क्षेत्र के लाखों लोगों को इसका लाभ मिलेगा।उन्होंने बताया कि हाल ही में ऊना में 1300 करोड़ रुपए की लागत से बल्क ड्रग स्थापित किया गया है जिसमें  विशेष पैकेज के तहत 1000 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा सहयोग किया गया है इसके अतिरिक्त नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है जिससे हिमाचल के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।इसके उपरांत उन्होंने भदरेट व बौणी ढलियाणी में जनसमस्याएं सुनी ।इस अवसर पर जिला प्रवक्ता प्रेम सागर भारद्वाज, बीडीसी चेयरमैन रमेश ठाकुर, उप प्रधान  राजेश  , ग्राम पंचायत लेहडी सरेल प्रधान वीना ठाकुर , पंचायत गतवाड प्रधान नवल बजाज   , पंतेहड़ा की पूर्व प्रधान शीतल भरद्वाज ,  गायत्री शर्मा , बूथ अध्यक्ष पीएस पठानिया, वार्ड सदस्य निर्मला, सुरजीत सिंह, विजय, अंजू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक