आज के दिन हिमाचल के हुए थे 12 जिले, 1972 में हमीरपुर, ऊना व सोलन को बनाया था जिला

Spread the love

List of Himachal Pradesh Districts by Area - List Absolute

पहली सितंबर 1972 को हिमाचल में तीन नए जिलों हमीरपुर, ऊना व सोलन का गठन हुआ था। इसके बाद हिमाचल में 12 जिले हो गए। प्रदेश के सभी जिलों में विकास ग्रामीण क्षेत्र तक बिछे सड़कों के जाल के रूप में नजर आता है। पेयजल, शिक्षा, विद्युत, ग्रामीण विकास के बाद अब कृषि, बागवानी व औद्योगिक क्षेत्र में आगे बढऩे के प्रयास हो रहे हैं। 15 अप्रैल 1948 को केंद्र शासित प्रदेश में महासू, मंडी, चंबा व सिरमौर चार जिले थे। 1960 में कांगड़ा, लाहुल-स्पीति, कुल्लू व शिमला जिले बने। महासू जिले का अस्तित्व खत्म होने पर 1966 में किन्नौर जिला बना था।

हिमाचल प्रदेश सरकार अब चार नए जिलों के गठन की तैयारी कर रही है। यदि सरकार ऐसा करती है तो 12 जिलों की संख्‍या 16 हो जाएगी। उम्‍मीद जताई जा रही है कि सरकार उपचुनाव से पहले बड़ा फैसला ले सकती है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा प्रदेश में अलग-अलग समय पर जिलों का गठन हुआ है। लोगों को प्रशासनिक सुविधाएं भी मिलीं। विकास के पथ पर हर जिला गाथा लिखता जा रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डाक्‍टर राजीव सैजल ने कहा जिला बनने के बाद सोलन विकास में तेजी से आगे बढ़ रहा है। फल, सब्जी व मशरूम उत्पादन के बाद अब सोलन औद्योगिक विकास का पर्याय बन चुका है। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का कहना है ऊना के जिला बनने के बाद हर क्षेत्र में इसकी पहचान बनी है। फसलों की पैदावार भी बढ़ी है। सड़कें बनने से लोगों के लिए कारोबार का रास्ता खुला है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक