नन्दल गांव में आयोजित वन महोत्सव में रोपे गए 800 पौधे हिमाचल के हरित आवरण में वृद्धि समूचे उत्तर भारत के लिए लाभदायक- रश्मिधर सूद वृक्ष, पर्यावरण एवं भूमि संरक्षण के लिए अत्यन्त आवश्यक- अजय यादव

Spread the love

जिला प्रशासन सोलन, वन विभाग एवं रेडक्रास समिति के संयुक्त तत्वावधान में आज विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत ओच्छघाट के नन्दल गांव में वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रश्मिधर सूद इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव ने की।
आज आयोजित इस वन महोत्सव समारोह में 250 से अधिक लोगों ने विभिन्न प्रजातियों के लगभग 800 पौधे रोपे।
समेकित बाल विकास परियोजना सोलन द्वारा इस अवसर पर आस-पास के क्षेत्रों में जन्मी 50 बेटियों के नाम पर 50 पौधे रोपित कर ‘बालिका सम्मान वाटिका’ स्थापित की गई।
प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रश्मिधर सूद ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश के हरित आवरण में वृद्धि समूचे उत्तर भारत के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिका सम्मान वाटिकाएं स्थापित करने से जहां बालिकाओं के प्रति सकारात्मक दृष्किोण को सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी वहीं यह वाटिकाएं आने वाले समय में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी सहायक बनेंगी।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि पौधरोपण कार्यक्रमों को सफल बनाएं और रोपे गए पौधों की सुरक्षा सुनिश्चत करें।
उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव ने इस अवसर पर कहा कि वृक्ष, पर्यावरण एवं भूमि संरक्षण के लिए अत्यन्त आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें प्राणदायिनी ऑक्सिजन प्रदान करने के साथ-साथ अनेक औषधियां भी प्रदान करते हैं।
उन्होंने आग्रह किया कि प्रकृति के संरक्षण के लिए पौधों की देखभाल बच्चों की तरह करें और यह सुनिश्चित बनाएं कि रोपे गए पौधे स्वस्थ वृक्ष बनें।
ग्राप पंचायत ओच्छघाट की प्रधान पूनम शर्मा, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत सन्होल की प्रधान कुसुम, बीडीसी सदस्य अनीता देवी, ग्राम पंचायत ओच्छघाट के उप प्रधान नरेश कुमार, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी, खण्ड विकास अधिकारी सोलन रमेश शर्मा, सीडीपीओ सोलन डाॅ. पदमदेव शर्मा, आरओ सोलन तेजप्रकाश शर्मा, पर्यवेक्षक ओच्छघाट योगिता चैधरी, स्थानीय महिला मण्डल प्रधान कमलेश कुमारी, युवक मण्डल प्रधान राकेश ठाकुर सहित ओच्छघाट, नोणी व शमरोड ग्राम पंचायतों के लोग उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक