हिमाचल में स्पूतनिक उत्पादन लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी पनेशिया कंपनी

Spread the love

कोरोना संक्रमण के लिए स्पूतनिक वी वैक्सीन तैयार करने के लिए हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित पनेशिया कंपनी 20 जून तक स्टेट ड्रग कंट्रोलर से लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। अभी तक कंपनी ने केवल टेस्ट ट्रायल के लिए लाइसेंस लिया है। टेस्ट में खरा उतरने के बाद अब व्यावसायिक उत्पादन के लिए कंपनी लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। उधर, दिल्ली के उच्च न्यायालय ने कंपनी को टीके बनाने में मदद करने के लिए केंद्र सरकार को 14 करोड़ जारी करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट के इस निर्णय से पनेशिया को उम्मीद बंधी है। अगर यह राशि कंपनी को मिलती है तो रूसी कोविड टीके स्पूतनिक वी के उत्पादन में तेजी आएगी।

रूसी टीका स्पुतनिक वी

आदेश के मुताबिक स्पूतनिक वी वैक्सीन की बिक्री आय का 20 प्रतिशत रजिस्ट्री के माध्यम से जमा किया जाएगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने देश में कोरोना वैक्सीन की कमी को देखते हुए यह निर्देश जारी किए हैं। सहायक ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया कि अभी तक पनेशिया बायोटेक ने टेस्ट के लिए ट्रायल लाइसेंस लिया था। 

ट्रायल सही होने पर 20 जून तक व्यावसायिक उत्पादन करने के लिए कंपनी लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। पनेशिया बायोटेक के एमडी डॉ. राजेश जैन ने बताया कि रूस के आईआरडीएफ के साथ हुए करार से देश व दुनिया में इस महामारी को रोकने में बड़ी मदद मिलेगी।

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक