हिमाचल में बढ़ रहा नशे का कारोबार, एक तिहाई मामले दर्ज

Spread the love

भारत में हर साल होने वाले अपराध के आंकड़े राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी के द्वारा जारी किए जाते हैं। एनसीआरबी ने अभी हाल ही में ताजा आंकड़े जारी किए हैं। साल 2022 में हिमाचल में 100 मामले विदेशी नागरिकों के खिलाफ दर्ज हुए हैं। जिसमें से 35 मामले एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज हुए हैं।

एनआरसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 2022 में विदेशियों के खिलाफ दर्ज किए गए कुल मामलों में से एक तिहाई मामले नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) एक्टर के तहत दर्ज हुए हैं। राज्य में विभिन्न अपराधों के तहत विदेशियों के खिलाफ लगभग 100 मामले दर्ज हुए। जिनमें से 35 मामले यानी एक तिहाई एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं।

रिपोर्ट बताती है कि विदेशियों पर अन्य अपराधों के तहत विभिन्न धाराओं में 100 मामले दर्ज हुए हैं। जिनमें एनडीपीएस के तहत 35, चोरी के आठ, हत्या और चोट के चार-चार, यौन उत्पीड़न के तीन और हत्या के प्रयास और अपहरण के दो-दो मामले शामिल हुए हैं।

हिमाचल देश में स्टेट रैंक में चौथे नंबर पर है। एनडीपीएस एक्ट के तहत कर्नाटक में 105, दिल्ली में 80, महाराष्ट्र में 38 मामले इससे संबंधित हैं। पर्यटन विभाग के पर्यटन आंकड़ों के अनुसार, 2022 में कुल 29,333 विदेशियों ने राज्य का दौरा किया। कुल्लू जिले के मनाली और पार्वती घाटी क्षेत्र में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। ये इलाका भांग की खेती के लिए जाना जाता है। भांग, अफ़ीम, कफ सिरप और गोलियों के अलावा, रासायनिक दवाओं ने भी हिमाचल में एंट्री कर ली है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक