हिमाचल में काली कमाई करने वाली शराब फैक्ट्री पर ED की करवाई

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। ED ने सोलन जिले के नालागढ़ सहित शराब बनाने वाली कालाअंब डिस्टलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट फैक्ट्री

की चल-अचल संपत्ति को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि कंपनी की नालागढ़ के अलावा अरुणाचल प्रदेश में भी फैक्ट्री चल रही थी। ED ने कुल 9.31 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति जब्त किया है। ED द्वारा की गई इस कार्रवाई से नालागढ़ क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

दरअसल, कंपनी पर आरोप है कि यहां बनी शराब को बिहार में बेचा जा रहा है। जिस कारण उद्योगपति को करोड़ों रुपयों का धनशोधन किया। केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय ने “एक्स” पर बताया कि नालागढ़ में मेसर्ज कालाअंब डिस्टलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट लिमिटेड की 5.31 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। इसके अलावा चार करोड़ की संपत्ति अरुणाचल प्रदेशके हालोंगी गांव में जब्त की गई है। यह संपत्ति दोर्जी फुट्सो ख्रीमे के नाम पर दर्ज कराई गई थी। दोनों स्थानों पर कंपनी की 22,504 वर्ग मीटर भूमि जब्त किया गया है।

नालागढ़ में जब्त संपत्ति में फैक्ट्री, भवन व एक भूखंड शामिल है। ईडी ने जानकारी दी है कि धन शोधन निवारण अधिनियम 2002के प्रावधानों के तहत यह कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में बनी शराब बिहार में भेजी जाती थी। जो वहां महंगे दामों पर बेची जाती थी।

ईडी द्वारा जब  बिहार में शराब आपूर्ति करने वाली शराब फैक्ट्री का पता लगाया तो पता चला कि हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में स्थित कालाअंब डिस्टिलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा यहां अवैध तरीके से शराब बेची जा रही है ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक