हिमाचल प्रदेश में आज से रात में नहीं चलेंगी सरकारी बसें, जानें- क्यों हुआ ये फैसला

Spread the love

हिमाचल पथ परिवहन निगम की रात्रि बस सेवा आज से बंद हो जाएंगी. ड्राइवर-कंडक्टर यूनियन ने ओवर टाइम न मिलने के विरोध में सेवा बंद करने का फैसला लिया है. हिमाचल पथ परिवहन निगम की रात्रि बस सेवाएं आज रात से बंद होने जा रही हैं. एचआरटीसी चालक यूनियन ने एडवांस रात्रि भत्ता न मिलने के बाद रात्रि बस सेवाओं का बहिष्कार कर दिया है. यूनियन का कहना है कि बस चालक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड जाने वाली बसों को आज से नहीं चलाएंगे. इससे प्रदेश भर के हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. रोजाना करीब 2 हजार 500 रात्रि रूट संचालित किए जाते हैं.

एचआरटीसी चालक यूनियन के अध्यक्ष मान सिंह ठाकुर ने कहा कि 37 महीने का नाइट और टाइम सरकार के पास लंबित है. इसके अलावा साल 2016 के संशोधित वेतनमान का 90 करोड़ रुपए भी अब तक लंबित है. ओवरटाइम के रूप में सरकार के पास अभी कर्मचारियों की 2.56 करोड़ रुपए की देनदारी है. ऐसे में चालक-परिचालक रात्रि बस सेवा तभी देंगे, जब उन्हें एडवांस भत्ता दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने सरकार से बीते 37 महीनों का नाइट ओवर टाइम भी जल्द से जल्द देने की मांग की है.

मान सिंह ठाकुर ने कहा है कि लोकल रूट पर भी रात्रि बस सेवाएं संचालित नहीं की जाएंगी. इसके अलावा बाहरी राज्यों के लिए भी बसें नहीं चलेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार के सामने उन्होंने अपनी मांगे रखी थी. निगम प्रबंधन से भी बातचीत की गई, लेकिन फिर भी उनकी समस्या का समाधान नहीं निकला. अब मजबूरी में यूनियन को रात्रि बस सेवा बंद करने का यह फैसला लेना पड़ा है. हिमाचल पथ परिवहन निगम की रात्रि बस सेवा बंद होने की वजह से न केवल प्रदेश के लोगों को बल्कि बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा ड्राइवर कंडक्टर यूनियन ने स्पष्ट किया है कि जब तक उन्हें एडवांस ओवर टाइम नहीं दिया जाता तब तक रात्रि बस सेवा शुरू नहीं की जाएगी.

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक