हिमाचल के तीन जिलों में तूफान का कहर, सात गोशालाओं की छतें उड़ीं, दो घर क्षतिग्रस्त

Spread the love

चक्रवाती तूफान ताउते का असर हिमाचल प्रदेश में भी देखने को मिला। प्रदेश के तीन जिलों कांगड़ा, मंडी और चंबा में तूफान ने कहर मचा दिया। तेज हवाओं से तीनों जिलों में भारी नुकसान हुआ है। सात गोशालाओं की छतें उड़ गईं और दो घर क्षतिग्रस्त हो गए। कई इलाकों में ब्लैक आउट रहा। बिजली के खंभे गिर गए, ट्रांसफार्मरों को नुकसान हुआ है। जिला कुल्लू के कई हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। उधर, हिमाचल के ऊंचाई और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में 24 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बारिश और तूफान की चेतावनी है। मैदानी क्षेत्रों में अगले पांच दिन मौसम साफ रहेगा। 27 मई को समूचे प्रदेश में फिर से मौसम बिगड़ेगा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।


चंबा जिले में तूफान और ओलावृष्टि से भटियात में आधा दर्जन लोगों की गोशालाओं की उखड़ गईं। सिहुंता क्षेत्र में पेड़ों की टहनियां एचटी/एलटी लाइनों पर गिरने से भटियात विस क्षेत्र में 12 से 14 घंटे तक अंधेरा रहा। तूफान से आधी रात को 125 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हो गए।

भरमौर की आठ पंचायतों में दस घंटे बिजली गुल रही। चुराह की पंचायतों में ओलावृष्टि से 50 प्रतिशत सेब की फसल बर्बाद हो गई। कांगड़ा जिले में भी तूफान से आम-लीची की टननियों समेत फल नीचे गिर गए।  कई जगह बिजली गुल हो गई।

 

पासू में एक गोशाला की छत गिरने से पांच गायें घायल हो गईं। पुराना मटौर में एक पेड़ बिजली के खंभे पर गिर गया। जिला मुख्यालय के साथ लगते बड़ोल में एक पेड़ मकान के गेट पर गिर गया। पुहाड़ा में गोशाला पर पेड़ गिर गया।

तूफान से बागबानी विभाग ने जिला भर के बागवानों को करीब 27 लाख रुपये के नुकसान का आकलन किया है। नगरोटा सूरियां विकास खंड में सबसे ज्यादा करीब नौ लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

 

वहीं, गुरुवार रात रोहतांग दर्रा में 15 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। बारालाचा व कुंजुम दर्रा में भी ताजा बर्फबारी हुई है। लाहौल के कोकसर व ग्रांफू में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। कोकसर में मई में पहली बार बर्फ के फाहे गिरे और ओलावृष्टि हुई।

अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
शिमला    22.7
सुंदरनगर    32.2
भुंतर    31.0
कल्पा    18.4
धर्मशाला    25.4
ऊना    36.3
नाहन    28.9
सोलन    28.1
कांगड़ा    31.4
बिलासपुर    35.5
हमीरपुर    32.5
चंबा    30.1
डलहौजी    17.8
केलांग    16.0

 

 

 

 

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक