सोलन पुलिस द्वारा फ्रॉड और साइबर ठगी के गिरोह को किया गिरफ्तार

Spread the love

पिछले लगभग 1 वर्ष अधिक समय से ठगी के मामले में जांच कर रही पुलिस को आखिरकार सफलता मिल ही गई और पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर मामले को समझ लिया।

गौरतलब है कि 19 अप्रैल 2022 को मैनेजर पंजाब नैशनल बैंक सोलन शाखा ने पुलिस थाना सदर सोलन में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि दिनांक 28 अपैल 2022 को दोपहर को इनके मोबाईल पर एक व्यक्ति का कॉल आया, जिसने खुद को आनन्द टोयटा ऑटो केयर प्राईवेट लिमिटिड का प्रबन्ध निदेशक विशाल आनन्द बतलाया और उसने म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करने की इच्छा दिखाई।

जिस पर इन्होंने उक्त व्यक्ति पर भरोसा किया तथा उस द्वारा दिये गये खाता संख्या 6545272483, IFSC Code KKBK0005296 जो कुंवर सिंह के नाम से था में 12,74,000/-रू० ट्रान्सफर कर दिये, क्योंकि विशाल आनन्द पंजाब नैशनल बैंक का प्रीमियम ग्राहक है जिस कारण इसने भरोसा करके उसके अकाउंट में पैसे ट्रांन्सफर किये। उक्त शिकायतपत्र पर पुलिस थाना सदर सोलन में धोखाधड़ी के तहत मामला पंजीकृत किया गया। अन्वेषण के दौरान पाया गया कि जिस बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर किये गये थे वह खाता कोटक महेन्द्रा बैंक का है। उक्त बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट की जांच करने पर पाया गया कि उक्त अकाउंट में जमा 12.74,000/रु० की राशि को आरोपी द्वारा विभिन्न खातों में ट्रान्सफर व निकासी करनी पाई गई। अन्वेषण के दौरान उक्त अभियोग में दो आरोपियों कुवर सिंह पुत्र प्रभुनाथ निवासी अखरी शाहपुर जिला प्रयागराज उत्तर प्रदेश व कुनाल आरोडा पुत्र पवन आरोड़ा निवासी निशान्त पार्क द्वारका दिल्ली को पुलिस थाना सदर सोलन की टीम द्वारा दिल्ली जाकर गिरफतार किया गया था । आरोपी कुणाल के विरूद्ध 3 अभियोग साईबर पुलिस थाना फरीदाबाद और गुरुग्राम हरियाणा में दर्ज हैं जिनमें यह जमानत पर चल रहा है।

अभियोग की जाँच बढ़ाते हुए इसके मुख्य सरग़ना आरोपी अरूण कुमार पुत्र गजेन्द्र सिंह निवासी न्यु विकास नगर लोनी गाजियाबाद उत्तर प्रदेश हाल भारत सिटी समीप डी0 वाई0एक्स0 होम गाजियाबाद उत्तर प्रदेश उम्र 35 वर्ष को पिछले कल

पुलिस थाना सदर सोलन की टीम द्वारा दिल्ली से गिरफतार किया गया है । आरोपी को 4 दिन की पुलिस हिरासत रिमांड हासिल करके आरोपी से गहनता से पूछताछ जारी है । जांच के दौरान यह भी ज्ञात हुआ है कि उक्त आरोपी के विरूद्ध 3 अभियोग साईबर पुलिस थाना फरीदाबाद हरियाणा, वैस्ट गुरुग्राम हरियाणा व साईबर थाना अहमदाबाद गुजरात में पंजीकृत हुये हैं जहां से यह आरोपी जमानत पर रिहा है । मामले की जांच की जा रही है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक