सोलन का ठोडो ग्राउंड साध संगत की श्रद्धा के आगे पड़ा छोटा

Spread the love

सोलन की वादियों में गुंजा राम-नाम
डेरा सच्चा सौदा की प्रदेश स्तरीय नाम चर्चा में पहुंची भारी तादाद में साध संगत

सत्संग पंडाल में पूज्य गुरु जी के पावन वचनों को एलइडी स्क्रीन्स के माध्यम से सुना और पूज्य गुरु जी के दर्शन किए

साध संगत के उत्साह के आगे छोटे पड़े इंतजाम

नाम चर्चा में अनाथ मातृ-पितृ सेवा मुहिम के तहत 15 बुजुर्गो को दिया राशन

आत्म निर्भर मुहिम के तहत 7 महिलाओं को सिलाई मशीनें देकर स्वरोजगार के लिए बनाया आत्मनिर्भर

सोलन-रविवार को हिमाचल प्रदेश के सोलन में राम नाम का डंका बजा। अवसर था डेरा सच्चा सौदा की प्रदेश स्तरीय नाम चर्चा का। जिसमें हिमाचल से बड़ी तादाद में साध संगत ने शिरकत की। प्रदेश स्तरीय नाम चर्चा में पहाड़ों के सुहावने मौसम को और भी मनोरम बना दिया नाम चर्चा के दौरान आई हुई भारी तादाद में साध संगत ने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों को सुन व दर्शन करके। नाम चर्चा के दौरान डेरा सच्चा सौदा की मुहिम अनाथ मातृ पितृ सेवा के तहत 15 अति जरूरतमंद बुजुर्गों को राशन वितरित किया गया। आत्मनिर्भर मुहिम के तहत साध संगत ने 7 महिलाओं को सिलाई मशीनें देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद की। रविवार को सोलन में एक अलग ही नजारा देखने को मिल रहा था। हर तरफ डेरा अनुयायी दिखाई दे रहे थे और सत्संग पंडाल के इर्द-गिर्द रंग बिरंगे झंडे बड़े-बड़े स्वागती द्वार शोभायमान हो रहे थे।
सोलन में राजगढ़ रोड स्थित ठोडो ग्राउंड में आयोजित नाम चर्चा में पंडाल में बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनो को चलाया गया। जिन्हें साध संगत ने बड़े ही ध्यान और श्रद्धा पूर्वक सुना। साध संगत ने धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा का इलाही नारा लगाकर और दोनो हाथ खड़े कर पूरी एकजुटता के साथ मानवता भलाई कार्यों में दोगुने जोश के साथ भाग लेने का संकल्प दोहराया।
प्रदेश स्तरीय नामचर्चा में कविराज भाइयों ने अनेक सुंदर भजनों के माध्यम से सतगुरु की महिमा का गुणगान किया।
पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने फरमाया कि मनुष्य का असली कर्तव्य 84 लाख जॉनियों से छुटकारा पाकर उस मालिक ईश्वर की प्राप्ति करना और अपने निजधाम वापस जाना है। पूज्य बेपरवाह साईं शाह मस्ताना जी ने डेरा सच्चा सौदा के रूप में ऐसा सर्व धर्म संगम बनाया जहां बिना जाति पाती मजहब के भेदभाव के सभी लोग एक साथ बैठकर अपने ईश्वर अल्लाह वाहेगुरु राम की चर्चा करते हैं। डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादार सदैव मानवता भाई कार्य में लगे रहते हैं और रक्तदान, पौधारोपण, सफाई महा अभियान इत्यादि ने कार्यो में डेरा सच्चा सौदा के नाम अनेक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। पूज्य गुरु जी ने साध संगत से आह्वान किया कि वे निंदा चुगली से बचें। किसी से ईर्ष्या नहीं करें और सदैव जरूरतमंदों की सेवा के लिए तैयार रहें।
पूज्य गुरु जी ने आगे फरमाया की जब इंसान में खुद में कोई कमी होती है तो वह दूसरों में कमी निकालने लगता है। पूज्य गुरु जी ने आगे कहा की अगर आपके मन में कोई सवाल उठता है तो उसका जवाब किसी इंसान से लेने की बजाए उसका जवाब अपने संत पीर फकीर से लेना चाहिए, ताकि आप को कोई गुमराह ना कर सके। नामचर्चा की समाप्ति पर सेवादारों ने कुछ ही मिनटों में साध संगत को लंगर भोजन छकाया गया।

सोलन का ठोडो ग्राउंड साध संगत की श्रद्धा के आगे पड़ा छोटा

सोलन के ठोडो ग्राउंड में प्रदेश स्तरीय नामचर्चा में उमड़ी साध संगत के आगे प्रबंधन द्वारा किए गए सारे इंतजाम कम पड़ गए। सुबह 11 बजे शुरू हुई नामचर्चा में करीब 12 बजे तक नामचर्चा पंडाल साध संगत से खचाखच भर गया। बाद में साध संगत को ग्राउंड की सीढ़ियों पर बैठकर नामचर्चा सुननी पड़ी और नामचर्चा की समाप्ति तक साध संगत का आना अनवरत जारी था।

ठंडे पानी का रहा बेहतर प्रबंध
नामचर्चा में आने वाली साध संगत के ठंडे पेयजल का बेहतरीन प्रबंध किया गया था। इसके अलावा नामचर्चा के दौरान साध संगत का अनुशासन गजब का रहा। नामचर्चा में आई हुई साध संगत को भोजन खिलाने, पानी पिलाने,छायावान लगाने के लिए बेहतर प्रबंध किए गए थे। पंडाल में महिला और पुरुषो के बैठने के लिए अलग अलग प्रबंध किए गए थे।

स्टेज और पंडाल की डेकोरेशन ने ने मोहा मन

नामचर्चा पंडाल और स्टेज पर सेवादारो की और से सुंदर डेकोरेशन की गई। स्टेज पर बनाया गए दो बड़े मोर सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहे थे। इसके अलावा पंडाल में लगाए गए पूज्य गुरु जी के बड़े सुंदर स्वरूप डेकोरेशन को चार चांद लगा रहे थे। नाम चर्चा में क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोगों ने भी शिरकत की।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक