सेशन की तैयारियों की जानकारी देंगे ,स्पीकर ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस..

Spread the love

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू हो रहा है। सत्र के इस बार काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं। BJP विधायक सरकार को सत्र के दौरान लगभग 600 दफ्तर बंद करने, OPS, महिलाओं को 1500 रुपए, एक लाख नौकरी जैसे मसलों पर घेरने का प्रयास करेगी। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज शिमला में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। इसमें वह बजट सत्र की तैयारियों की जानकारी देंगे। विधायकों द्वारा अब तक 257 प्रश्न पूछे जा चुके हैं। ज्यादातर प्रश्न शिक्षा, स्वास्थ्य और लोक निर्माण विभाग से जुड़े हैं। सुक्खू सरकार के 6 अप्रैल तक चलने वाले बजट सत्र में कुल 18 सीटिंग रखी गई हैं। मुख्यमंत्री सुक्खू 17 मार्च को बजट पेश करेंगे। सत्र की शुरुआत 14 मार्च को सुबह 11 बजे विधानसभा के 2 पूर्व MLA को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी। इसके बाद बजट सदन में पास होगा।

​​​​​​​15 मार्च को प्रश्नकाल के बाद शासकीय व विधायी कार्यों पर चर्चा होगी। 16 मार्च को नॉन मेंबर-डे होगा। 17 मार्च को बजट अनुमान सदन में पेश किए जाएंगे। 18-19 मार्च के अवकाश के बाद 20 मार्च को शासकीय व विधायी कार्य और 2023-24 के बजट अनुमानों पर चर्चा होगी। बजट पर 23 मार्च तक चर्चा चलेगी। 27-28 मार्च को बजट मांगों पर चर्चा के बाद 29 मार्च को बजट पारित होगा। 30 मार्च को अवकाश के कारण 31 मार्च और 1 अप्रैल को शासकीय और विधायी कार्य होंगे। 2 अप्रैल को अवकाश होगा। 6 अप्रैल तक विधायी-शासकीय कार्य चलेंगे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक