शूलिनी विश्वविद्यालय में समग्र कल्याण के लिए आध्यात्मिकता पर सम्मेलन आयोजित

Spread the love

 

शूलिनी विश्वविद्यालय में योगानंद सेंटर फॉर थियोलॉजी (वाईसीटी) ने शुक्रवार को प्राचीन धर्मशास्त्र, भारतीय ज्ञान और योग विज्ञान  स्कूल के सहयोग से समग्र कल्याण के लिए आध्यात्मिकता पर योगानंद वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया। स्वामी ब्रम्हामूर्ति, संस्थापक और अध्यक्ष, ध्यान योग आश्रम और आयुर्वेद अनुसंधान केंद्र, कठनी, सोलन, हिमाचल प्रदेश, व्यवसायी अरविंदर सिंह और प्रो. सुशीम दुबे, विभागाध्यक्ष, दर्शनशास्त्र नव नालंदा महाविहार, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार  एक दिवसीय सम्मेलन के लिए पैनल में मुख्या वक्ता थे। , स्वामी ब्रम्हमूर्ति ने अपने संबोधन के दौरान कहा, “जानना किसी आत्मा को कभी मुक्त नहीं करता, ज्ञान को समझने से मुक्त होता है।” उन्होंने परमहंस योगानंद, उपभोक्तावाद, जीवन और ज्ञानोदय के बारे में कहानियों के साथ अपने तर्क को स्पष्ट किया। अरविंदर सिंह ने गैलीलियो और सुकरात  दो महान विचारकों के रूप में नामित किया। उन्होंने राजनीति का भी जिक्र किया, जिसका असर धर्म पर पड़ता है। “दुनिया औपचारिक हो गई है, और आध्यात्मिक मार्ग निर्वासित हो गया है,” उन्होंने कहा। उन्होंने आध्यात्मिकता के विभिन्न दृष्टिकोणों के बारे में भी बात की। प्रोफेसर सुशीम दुबे, एचओडी, दर्शनशास्त्र, नव नालंदा महाविहार, संस्कृति मंत्रालय, भारत  सरकार ने पारगमन, आध्यात्मिकता और शोक पर अपने विचारों के साथ सम्मेलन को प्रबुद्ध किया। “नैतिकता के बिना कोई आध्यात्मिकता प्राप्त नहीं कर सकता,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

शूलिनी यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रो. पीके खोसला ने अपने अब तक के आध्यात्मिक अनुभव की चर्चा की। “मैं केवल आध्यात्मिक विद्यालय में शुरुआत कर रहा हूं; शायद मैं अगले जन्म में स्नातक हो जाऊंगा,” उन्होंने कहा। विवेक अत्रे, पूर्व-आईएएस, अध्यक्ष वाईसीटी, ने समापन समारोह और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ-साथ वाईसीटी क्लब के सदस्यों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ सत्र का समापन किया। डॉ. सुप्रिया श्रीवास्तव, वाईसीटी समन्वयक, डॉ. सुबोध सौरभ, प्राचीन भारतीय ज्ञान और योग विज्ञान स्कूल के प्रमुख, और पूरी वाईसीटी टीम ने सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं व प्राध्यापक शामिल हुए।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक