शूलिनी विश्वविद्यालय में डॉन क्विहोटी किताब पर सत्र आयोजित

Spread the love

साहित्य में अब तक लिखी गई सबसे बेहतरीन किताबों में से एक, डॉन क्विहोटी पर एक सत्र का संचालन शूलिनी विश्वविद्यालय के लिबरल आर्ट्स एंड एन्सिएंट इंडियन विजडम फैकल्टी के डीन प्रो. मंजू जैदका द्वारा किया गया। यह आधुनिक उपन्यास का एक प्रोटोटाइप माना जाता है, इसने कई लेखकों और उनके लेखन को प्रभावित किया है।प्रो. मंजू ने पुस्तक पर एक विस्तृत भाषण दिया, जिसकी शुरुआत उस अवधि के सामान्य परिचय से हुई जिसमें यह लिखा गया था और लेखको  के लिए आगे बढ़ रहा था। मूल रूप से स्पेनिश में लिखी गई यह पुस्तक 1605 में प्रकाशित हुई थी और इसका 60 विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

 

2019 में शहर का दौरा करने के अपने स्वयं के अनुभवों को याद करते हुए, प्रो जैदका ने दर्शकों को “शाब्दिक रूप से” लेखक के जन्मस्थान से रूबरू कराया । इस पुस्तक चर्चा का उद्देश्य छात्रों में साहित्य के प्रति प्रेम पैदा करना और उन्हें विशेष रूप से शास्त्रीय साहित्य का अनुसरण करने के लिए सही रास्ते पर लाना था।सत्र की शुरुआत डॉ. नवरीत साही ने की और  धन्यवाद ज्ञापन नीरज पिजार द्वारा  किया गया । डॉ. पूर्णिमा बाली ने अगले सप्ताह    पुस्तक “स्कारलेट लेटर” पर आयोजित होने वाले सत्र की घोषणा की जिसका आयोजन हेमंत शर्मा द्वारा  किया जायगा ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक