शिमला शहर में 500 हाउस टैक्स डिफाल्टर, एमसी ने जारी किए नोटिस

Spread the love

राजधानी में हाउस टैक्स न देने वालों पर नगर निगम अब कार्रवाई के मूड में है। निगम द्वारा 30 नवम्बर तक टैक्स जमा करवाने का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन हजारों भवन मालिक ऐसे है, जिन्होंने टैक्स जमा नहीं करवाया। वहीं अब नगर निगम की ओर से नोटिस जारी कर पेनल्टी के साथ टैक्स जमा करवाने का फरमान जारी किया है। यही नहीं टैक्स जमा न करवाने पर बिजली, पानी के कनेक्शन काटने की चेतावनी भी दी है। नगर निगम की ओर से 500 भवन मालिकों को नोटिस भेजा है।  शहर में 40 के करीब ऐसे टैक्स डिफाल्टर है, जिन्हें नगर निगम को लाखों-करोड़ों में टैक्स देना है। जिसमें सबसे ज्यादा टैक्स आईएसबीटी का है। निगम को आईएसबीटी को चार करोड़ टैक्स लेना है। आइएसबीटी प्रबंधन द्वारा कई वर्षों से नगर निगम को हाउस टैक्स नहीं दिया है। प्रबंधन द्वारा परिवहन निगम पर हाउस टैक्स देने को कहा जा रहा है।

नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली ने कहा कि शिमला शहर में 30 हजार भवन मालिक है। हर साल उन्हें हाउस टैक्स का बिल जारी किया जाता है। इस बार 30 नवंबर तक टैक्स जमा करवाने की अंतिम तारीख तय की गई थी, लेकिन ऐसे कई भवन मालिक है जोकि टैक्स नहीं दे रहे है। अब उन्हें नोटिस जारी किया गया है और पेनल्टी के साथ यदि जल्द टैक्स जमा नहीं करवाते है तो उनका बिजली पानी भी काटा जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में 500 भवन मालिकों को नोटिस जारी कर दिया गया है और टैक्स जमा करवाने को कहा गया है। इसके अलावा आइएसबीटी पर चार करोड़ टैक्स लेना है जो कि कई वर्षों से जमा नहीं करवा रहे है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की आय का मुख्य स्तोत्र ही हाउस टैक्स है।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक