शिमला के बाजारों में वेंडिंग जोन पर ब्लू लाइन लगाने का काम शुरू

Spread the love

नगर निगम शिमला अवैध कब्जाधारियों पर शिकंजा करने जा रही है। बाजारों में वेंडिंग जोन पर ब्लू लाइन से मार्किंग करने का काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में सीटीओ चौक से लोअर बाजार के मध्य हिस्से तक ब्लू लाइन से मार्किंग की जा रही है। पहले चरण में 51 दुकानों की मार्किंग का काम पूरा हुआ है। आने वाले दिनों में पूरे बाजार में मार्किंग का काम पूरा होगा। ब्लू लाइन से मार्किंग के बाद सिर्फ चिन्हित स्थानों पर ही वेंडर अपना सामान बेच सकेंगे। अवैध कब्जाधारियों पर नगर निगम शिमला कार्रवाई अमल में लाएगा। नगर निगम शिमला के मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि शहर में ब्लू लाइन से मार्किंग का काम शुरू हो गया है। जल्द ही सब जगह मार्किंग का काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में नगर निगम शिमला ने इसे लेकर एक विशेष हाउस बुलाया था। इस हाउस में वेंडिंग पॉलिसी पर चर्चा हुई थी। विशेष हाउस से पहले वेंडिंग जोन में बैठ रहे तहबाजारियों के चुनाव भी करवाए गए और इन्हें भी बैठक में शामिल किया गया। सुरेंद्र चौहान ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर पहले से ही नगर निगम शिमला काम कर रहा है। इस काम को तेजी से पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने संजौली को नॉन वेंडिंग जोन घोषित करने की भी बात कही है। नगर निगम शिमला के मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष की ओर से भी वेंडिंग पॉलिसी बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान की अध्यक्षता में काम कर रही है।  इससे इतर नगर निगम शिमला ने भी ब्लू लाइन से मार्किंग का काम किया है।

उन्होंने बताया कि शिमला में 1,067 स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत थे, लेकिन जब नगर निगम की स्टेट ब्रांच ने ग्राउंड पर जाकर देखा तो वास्तव में 531 वेंडर ही पाए गए हैं। शिमला में अब 5×3 का स्थान मार्क किया जा रहा है, जिसमें वेंडर अपना सामान बेच सकेंगे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक