शिमला के ऑपरेटरों का प्रदर्शन, सरकार बनी मूक दर्शक

Spread the love

हिमाचल की राजधानी में दो टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के बीच की लड़ाई सिरमौर बनाम शिमला हो गई है। नेताओं व यूनियन पदाधिकारियों के भड़काऊ भाषण से क्षेत्रवाद की चिंगारी सुलगी है। इसकी आंच अब आम जनता पर पड़ने लगी है। टैक्सी ऑपरेटरों के 10 बजे के बाद काम नहीं करने से लोग परेशान हुए, क्योंकि शिमला में दर्जनों टैक्सियां स्कूली बच्चों को घर व पाठशाला ले जाने का काम करती हैं। इनके काम नहीं करने से टूरिस्ट भी परेशान हुए।

सिरमौर जिले की चूड़ेश्वर टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के चालकों के खिलाफ प्रशासन और पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने से नाराज शिमला की देवभूमि टैक्सी ऑपरेटर यूनियन आज शिमला में सड़कों पर उतर आई है। टैक्सी ऑपरेटरों ने पहले AG चौक से DC ऑफिस तक रैली निकाली। DC ऑफिस के बाहर टैक्सी ऑपरेटरों ने 16 जून को पिटाई करने वाले ऑपरेटरों पर कार्रवाई नहीं करने पर आंदोलन को उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी। दो दिन पहले सिरमौर जिले के भी बड़ी संख्या में कामकाजी लोगों ने प्रशासन और पुलिस के रवैये से दुखी होकर DC ऑफिस के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया था। आज देवभूमि यूनियन प्रदर्शन कर रही है। शिमला में 16 जून को दो टैक्सी ऑपरेटर के बीच झगड़ा हुआ था। एक यूनियन शिमला की है तो दूसरी सिरमौर जिले की है। दोनों यूनियन के ड्राइवर के बीच दो से तीन बार लड़ाई हो गई है। दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियां तोड़ी जा चुकी हैं।

मगर, जिला प्रशासन और पुलिस एक सप्ताह बाद भी इस विवाद को सुलझाने में नाकाम रहा है। इस मामले में पुलिस ने दोनों और से क्रॉस FIR दर्ज कर रखी है। दोनों यूनियन की और से मार-पीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है। हालात कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह के बयान के बाद ज्यादा बिगड़े हैं। इससे सिरमौर के लोग भड़क गए हैं। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भी अनिरुद्ध सिंह के भाषण की कड़ी निंदा की। इसके बाद ही सिरमौर के लोगों ने DC ऑफिस के बाहर धरना दिया। अब शिमला की टैक्सी यूनियन सड़कों पर उतर आई है। सरकार के स्तर पर इस विवाद को शांत करने के लिए जैसे प्रयास होने चाहिए थे, वह नजर नहीं आ रहे। केवल SDM की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है जो अब तक DC को अपनी रिपोर्ट तक नहीं दे पाई है।

देवभूमि टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के सदस्य नरेंद्र ने बताया कि उनकी मांग केवल गुंडा तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की है। क्षेत्रवाद और N नंबर यानी नाहन की गाड़ियां शिमला में नहीं चलने देने के आरोप गलत हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले चूड़ेश्वर यूनियन के जिन लोगों ने लकड़ बाजार में आकर हमला किया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। दो दिन पहले कुछ ऐसे ही आरोप चूड़ेश्वर टैक्सी यूनियन ने भी शिमला में प्रदर्शन के दौरान लगाए। DC शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि इस विवाद को सुलझाने के लिए कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी आज भी स्टेक-होल्डर के साथ मीटिंग करेगी और जल्द विवाद को सुलझा दिया जाएगा।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक