मानव सेवा से बड़ी दूसरी कोई सेवा नही अन्नपूर्णा सेवा समिति सोलन ने मनाया पांचवां स्थापना दिवस

Spread the love

सोलन में गत पांच वर्षों से रोगियों के तीमारदारों में निरंतर सेवाभाव से निशुल्क भोजन वितरित कर रही अन्नपूर्णा सेवा समिति ने अपना पांचवां स्थापना दिवस होटल पैरागॉन में धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम में डा. एमआर लाम्बा ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। जबकि सोलन नगर के प्रतिष्ठित उद्योगपति एवं समाजसेवी विनोद गुप्ता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।` सोलन के तत्कालीन उपायुक्त राकेश कंवर की धर्मपत्नी मीनाक्षी कंवर, सहायक आयुक्त सोलन डा. स्वाति गुप्ता, तहसीलदार सोलन मुल्तान सिंह बन्याल, अधिवक्ता सुधीर ठाकुर, वंदना लाम्बा, शिक्षा विभाग से सेवानिवृत निदेशक श्याम सुंदर ने कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में भाग लिया। अन्नपूर्णा सेवा समिति सोलन के मुख्य संरक्षक प्रो. आरके पठानिया ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच पूर्व सोलन शहर के चुनिंदा प्रबद्धजनों के मन में एक विचार आया कि क्षेत्रिय अस्पताल सोलन में उपचाराधीन रोगियों के तीमारदार काफी कष्ट में रहते हैं। रोगियों के तीमारदारों को यदि सेवाभाव से निशुल्क भोजन की व्यवस्था की जाए तो उनके कष्ट को कम करने में हम भागीदार बन सकते हैं। इस विचार को मूर्त रूप देने के उद्देश्य से पांच साल पूर्व अन्नपूर्णा सेवा समिति अस्तित्व में आई।

 

प्रो. आरके पठानिया ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में पैसा हर किसी के पास है, लेकिन निस्वार्थ भाव से सेवा करने के लिए किसी के पास समय नहीं हैं। उन्होंने कहा कि चुनौती बहुत बड़ी थी, लेकिन दानी सज्जनों की तरफ से मिले निरंतर सहयोग से क्षेत्रिय अस्पताल सोलन में गत पांच वर्षों से रोगियों केतीमारदारों को प्रतिदिन तीन समय का निशुल्क भोजन प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी जैसे भयंकर कालखंड के दौरान राह में कुछ बाधाएं जरूर आई, लेकिन स्थिति सामान्य होते ही अन्नपूर्णा की टीम मानव सेवा के इस कार्य में जुटी है। उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि आज सोलन अस्पताल में अन्नपूर्णा सेवा समिति को तीमारदारों में मुफ्त भोजन वितरित करते हुए पांच साल पूर्ण हो गए हैं। प्रो. पठानिया ने कहा कि अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता, लेकिन समाज के सभी वर्गों के सहयोग से मानव सेवा का यह कार्य निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी, 2023 से अन्नपूर्णा सेवा समिति ने क्षेत्रिय अस्पताल में उपचाराधीन रोगियों के तीमारदारों को ब्रेक फास्ट देना शुरू किया हैं। इसके`बाद दोपहर का भोजन भी समिति द्वारा निशुल्क दिया जाता है। जबकि सांय के प्रशादम द्वारा तीमारदारों में है। इस मौके पर समाजसेवी एवं उद्योगपति विनोद गुप्ता ने कहा कि अन्नपूर्णा सेवा समिति सोलन मानव सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं।

अन्नपूर्णा सेवा समिति सोलन के प्रधान सतीश बंसल ने बताया कि संस्था द्वारा शीध्र ही क्षेत्रीय अस्पताल के सामने दो मंजिला भवन में अस्पताल में दाखिल मरीजों के तीमारदारों के लिए ठहरने की सुविधा शुरू की जाएगी। संस्था को यह भवन धर्मपुर के प्रमुख समाजसेवी एवं डाॅ एम आर लांबा व उनके परिजनों द्वारा मानवता की सेवा के लिए दिया जा रहा है। 5 वें स्थापना दिवस समारोह में समिति द्वारा सेवा के इस कार्य में निरंतर सहयोग एवं सेवा प्रदान करने के लिए श्रीमती मीनाक्षी कंवर, प्रो आरके पठानिया, श्रीमती संतोष भल्ला, सत्य प्रकाश भारद्वाज, श्रीमती वंदना भल्ला, श्रीमती आशा पठानिया, एडवोकेट सुधीर ठाकुर, श्री रोमेश अग्रवाल सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्था के मुख्य संरक्षक विनोद गुप्ता, प्रधान सतीश बंसल, महासचिव अशोक ग्रोवर, वित्त सचिव अश्विनी सिंगला, संयुक्त सचिव बलवंत सिंह, आरपी राणा , मीना सिंगल, मधु गुप्ता, राधा मित्तल आदि मौजूद रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक