माता विष्णु देवी के मंदिर के ट्रैक पर भूस्खलन से दो श्रद्धालुओं की मौ.त

Spread the love

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में सोमवार को माता वैष्णो देवी मंदिर के नए मार्ग पर भूस्खलन की चपेट में आने से दो महिला तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भवन से तीन किलोमीटर आगे पंछी हेलीपैड के पास दोपहर करीब 2.35 बजे सड़क पर भूस्खलन हुआ, जिससे ऊपरी लोहे की संरचना का एक हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया।

अधिकारियों ने कहा कि दो महिला तीर्थयात्री गंभीर रूप से घायल हो गईं और बाद में उनकी मौत हो गई, जबकि एक को घटना में मामूली चोटें आईं और उन्हें पास के श्री माता विष्णु देवी नारायण अस्पताल ले जाया गया। भूस्खलन के परिणामस्वरूप कई लोग घायल हो गए। प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिला कि एक व्यक्ति घायल हुआ है, लेकिन बाद की रिपोर्टों से संकेत मिला कि घटना में दो से तीन लोग घायल हुए हैं। रियासी के डिप्टी कमिश्नर विशेष पाल महाजन ने बताया कि उधक्वारी से माता भवन के बीच वैष्णो देवी मंदिर के नए ट्रैक पर भूस्खलन हुआ. डीसी ने कहा, “फिसलन के दौरान दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। इस बीच, भूस्खलन के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया और एक महिला सहित तीन घायल तीर्थयात्रियों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।”

अधिकारियों ने बताया कि कटरा में विष्णु देवी ट्रेक का पांची इलाका भूस्खलन से विशेष रूप से प्रभावित हुआ है. चल रहे बचाव अभियान का उद्देश्य सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना और ट्रैक से मलबा हटाना है। भूस्खलन श्री माता विष्णु देवी भवन मार्ग पर पांची हेलीपैड के पास हुआ, जिसके मलबे में श्रद्धालुओं के फंसे होने की आशंका है. माता विष्णु देवी श्राइन बोर्ड लगातार राहत और बचाव अभियान चला रहा है. श्री माता विष्णु देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ ने भी पुष्टि की है कि मंदिर ट्रैक पर चट्टानें गिरी हैं और फिसलन हुई है. श्राइन बोर्ड की आपदा प्रबंधन टीम तुरंत मौके पर पहुंची और प्रभावित लोगों को बचाव और राहत प्रदान करने के प्रयास जारी हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक