मनाली-लेह मार्ग के ट्रैफिक पर रहेगी अब आईटीएमएस कैमरों की नजर

Spread the love

मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर ओवरस्पीड वाहन चलाने वालों की अब खैर नहीं है। जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में ट्रैफिक नियंत्रण और चोरी की वारदातें रोकने के लिए हाई रेजुलेशन के दो हाइटेक इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम कैमरे लगाए जा रहे हैं। अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद मनाली-केलांग-लेह मार्ग पर ट्रैफिक कई गुना बढ़ गया है। ऐसे में मार्ग पर वाहन दुर्घटना का अंदेशा भी बढ़ गया है। अटल टनल खुलने के बाद पुलिस को घाटी में चोरी की वारदातों की शिकायतें भी मिलने लगी हैं। 

मनाली-लेह मार्ग(फाइल)

 

हिमाचल में कांगड़ा, मंडी और कुल्लू जिलों के बाद अब लाहौल-स्पीति में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम कैमरे स्थापित किए जा रहे हैं। करीब 28 लाख से केलांग में दुर्गा माता मंदिर और सिस्सू में दो आईटीएमएस कैमरे लगाए जाएंगे। केलांग में कैमरे लगाने का काम प्रगति पर है। सिस्सू में भी जल्द कैमरा लगाया जाएगा। कैमरों की खासियत यह है कि वाहन जिस तेज गति से दौड़ेगा, उसका नंबर आसानी से कैमरे में कैद हो जाएगा।

 पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि आईटीएमएस की मदद से ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ चोरी की घटनाएं रोकने में मदद मिलेगी। सैटेलाइट की मदद से कैमरों को जिला पुलिस मुख्यालय से लिंक किया जाएगा। कैमरों में नाइट विजन की सुविधा भी होगी। बताया कि अटल टनल खुलने के बाद मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की संख्या औसतन ढाई गुना बढ़ गई है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक