बैंकों के लेनदेन पर नजर रखेगा निर्वाचन विभाग

Spread the love

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने शुक्रवार को सभी राज्य नोडल अधिकारियों को चुनाव व्यय की गहन निगरानी के निर्देश दिए हैं। बैंकों के लेनदेन के अलावा प्रदेश में शराब, नकदी और नशीली दवाओं की अवैध आवाजाही को नियंत्रित करने तथा अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। वह शुक्रवार को यहां विभिन्न राज्य और केंद्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में राज्य पुलिस, राज्य कर एवं आबकारी, डाक विभाग, आईटीबीपी, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो, सीआईएसएफ, रेलवे सुरक्षा बल और आयकर विभाग के अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के लिए कुछ ही दिन शेष हैं। इसके दृष्टिगत संबंधित एजेंसियों को अवैध गतिविधियों को लगाम कसने के लिए जांच तेज करनी चाहिए ताकि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस विभाग को ईएसएमएस प्रणाली के माध्यम से उत्पन्न अधिकृत क्यूआर कोड के बिना बैंक और डाक नकदी ले जाने वाले वाहनों को भी जब्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड टीमों यानी एफएसटी को हर वाहन की जांच सुनिश्चित करनी चाहिए। अन्य राज्य परिवहन और निजी बसों की भी जांच की जानी चाहिए और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इस प्रक्रिया के दौरान यात्रियों को कोई असुविधा न हो। एफएसटी को मार्गों के भीतर अन्य एफएसटी दलों के साथ भी समन्वय करना चाहिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डाक विभाग और बैंकों को बड़े लेन-देन की निगरानी के साथ.साथ एक ही खाते में कम मूल्य के एकाधिक लेन-देन पर भी नजऱ रखने के निर्देश दिए। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त डॉ. यूनुस ने अवैध शराब से संबंधित समीक्षा के दौरान अवगत करवाया कि आचार संहिता लागू होने के उपरांत राज्य में अब तक 5.24 लाख लीटर शराब जब्त की गई है, जिसकी कुल कीमत 8.81 करोड़ रुपए आंकी गई है। पुलिस महानिरीक्षक जेपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में 212 स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है, जिसम 1600 पुलिस कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा प्रदेश में 213 एफएसटी टीमें गठित की गई हैं, इनमें 560 पुलिस कर्मी शामिल हैं।

पुलिस ने नशा तस्करों पर कसा शिकंजा

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि पुलिस द्वारा अब तक 4.96 करोड़ रुपए की लागत की नकदी, आभूषण और शराब भी जब्त की गई है। 1.46 लाख लीटर शराब जब्त की गई है और एनसीबी द्वारा तीन लाख रुपए के नशीले पदार्थ भी जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आचार संहिता लागू होने के उपरांत 13.79 करोड़ रुपए कीमत की जब्तियां तथा 36 लाख रुपए के खनन चालान किए गए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक