बिलासपुर में अभी तक 131 लोगों ने पाई कोरोना से निजात – डाॅ. प्रकाश दरोच

Spread the love
बिलासपुर में अभी तक 131 लोगों ने पाई  कोरोना से निजात - डाॅ. प्रकाश दरोच
बिलासपुर में अभी तक 131 लोगों ने पाई कोरोना से निजात – डाॅ. प्रकाश दरोच

बिलासपुर – मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दरोच ने बताया कि जिला से अब तक 9291 लोगों के सैंपल कोविड-19 की लैब जांच के लिए ई0जी0एम0सी0 शिमला भेजे गए, उनमें से 8427 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं और 219 सैंपल की रिपार्ट अभी तक पाॅजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि 641 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। उन्होंने बताया कि 131 लोग अभी तक कोरोना से निजात पा चुके हैं और 88 का इलाज चल रहा है।उन्होंने बताया किअभी भी बाहर से लोग अपने-अपने घरों को आ रहें हैं, सभीकी बाॅर्डर पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है और सरकार के आदेशानुसार जोलोग हाई-लोड क्षेत्र से आ रहे हैं उन्हें इन्स्टीचयूशनल क्वारनटाईन में रखा जा रहा है और 5 से 7 दिनों के अन्दर उनका कोरोना टैस्ट किया जा रहा है और नेगेटिव आने पर ही उन्हें होम क्वारनटाईन में भेजा जा रहा है, और अन्य को डाॅक्टर की अनुमति के अनुसार उनका क्वारनटाईन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति होम क्वारंटाईन में है, वे हवादार एक कमरे में रहें जिसमें कि पृथक शौचालय साथ हो को प्राथमिकता दी गई है। अगर उसी कमरे में कोई दूसरा परिवार का सदस्य ठहरा हो तो वह आपस में कम से कम एक मीटर की दूरी अवश्य बनाए रखें। घर के भीतर बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बच्चों व सह बीमारी वाले व्यक्ति दूर रहें। घर में केवल अपने कमरे तक ही सीमित रहें। किसी भी स्थिति में सामाजिक, धार्मिक, शादी व शोक मनाने इत्यादि जगहों पर न जाएं। उसे हमेशा सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालनकरना चाहिए अपने हाथों को हमेशा साबुन, पानी से अच्छी तरह धोएं याअल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि यदि खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण हों तो उसे नजदीक के स्वास्थ्य संस्थान में सम्पर्क करें व 104 या011-23978046 फोन पर करें।उन्होंने बताया कि घर पर संगरोध व्यक्ति की देखभाल परिवार के केवल एक ही सदस्य को करनी चाहिए। भीगी हुई चादर को हिलाने से बचें या चमडी को प्रत्यक्ष रुप में न छुएं। सफाई करते समय तथा भीगी हुई चादर को संभालती बार डिस्पोजल दस्तानों का प्रयोग जरुर करें। दस्तानों को उतारने के बाद हाथों को साफ करें। अगर संगरोध किया हुआ व्यक्ति लक्षणमय हो जाता तो सभी निकटतम संपर्कों को 14 दिन तक घर पर ही संगरोध किया जाए और उसके बाद अतिरिक्त 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाए जब तक कि उसकी लैब रिपोर्ट नेगेटिव नहीं हो जाती। उन्होंने बताया कि वातावरण स्वच्छताः-संगरोध किये हुए व्यक्ति के कमरे, बैड, मेज इत्यादि को 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से विसंक्रमित करें। प्रतिदिन शौचालय को साफ करें तथा घरेलू बलीच घोल/फिनायल से विसंक्रमित करें। कपडों व दूसरे वस्त्रों को अलग से साधारण डिटरजैंट से साफ करें व धूप में सुखाएं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक