बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण शुरू

Spread the love

बाबा अमरनाथ की यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है। जिसके लिए शुक्रवार से एडवांस पंजीकरण शुरू हो गई है। पंजीकरण तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं से किया जा रहा है, जिनमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाएं शामिल हैं। 56 दिन की यह यात्रा 22 अगस्त को संपन्न होगी।

यात्रा में राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व मेडिकल संस्थानों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही मान्य होंगे। बोर्ड ने इस संबंध में पहले ही स्पष्ट कर दिया है। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 15 मार्च, 2021 के बाद से जारी किए गए ही मान्य होंगे। बाबा अमरनाथ यात्रा पर 13 साल से कम और 75 साल से अधिक की आयु के श्रद्धालु नहीं जा सकते हैं। यात्रा के हर दिन और रूट का यात्रा परमिट अलग रंग का बनाया गया है ताकि बालटाल और चंदनवाड़ी में गेटों पर किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए इस बार छह लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद की जा रही है।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीश्वर कुमार ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया के बारे में विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यात्री इन शाखाओं में जाकर यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। नीतीश्वर कुमार ने बताया कि राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों की ओर से अधिकृत डॉक्टरों या चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ही रजिस्टर्ड बैंक शाखाओं में स्वीकार किए जाएंगे। इस साल की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के लिए 15 मार्च के बाद जारी किए गए प्रमाणपत्र ही वैध माने जाएंगे।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.