बाप और दो बेटे मिलकर चला रहे थे चि#ट्टा सप्लायी गिरोह, दूसरा बेटा भी गिरफ्तार

Spread the love

सोलन पुलिस ने चंडभ्गढ़ से जुड़े चिट्टा सप्लायर के दूसरे बेटे को भी गिरफ्तार कर लिया है। यह पिता अपने दोनों बेटों के साथ मिकर हिमाचल के युवाओं की नसों में नशे के जहर की आपूर्ति कर रहा था। आज गिरफ्तार किए गए 22 वर्षीय युवक को पुलिस ने अदालत में पेश करने के बाद उसकी तीन दिन की पुलिस रिमांड हासिल कर ली। युवक का बड़ा भाई व पिता पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं। कुल मिलाकर इस रैकेट से जुड़े आठ लोगों को अभी तक पुलिस सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है। इस काम में पुलिस को पूरे पांच महीने लगे। मामला खुला तो पता चला कि शिमला के बालूगंज थाने के अंतरगत जताग में चिट्टा की अत्यधिक कजंपशन के कारण मौत का शिकार हुए युवक को भी इसी युवक व इसके एक अन्य साथी ने चिट्टा बेचा था। बालूगंज पुलिस ने दोनों की कस्टडी ट्रांसफर करवाई है।

सोलन के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि इसी वर्ष 12 मार्च को धर्मपुर पुलिस की टीम ने कसौली निवासी 29 वर्षीय अभिषेक व सोलन निवासी 30 वर्षीय रजत शर्मा को 9.29 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया था । दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस ने 17 मार्च को इस चिट्टे के सप्लायर आरोपी चंडीगढ़ निवासी कपिल देव चण्डीगढ़ से गिरफ्तार किया था। पता चला कि कपिल पिछले 5 सालों से चिट्टा की तस्करी में संलिप्त था और अपने दो बेटों के साथ मिलकर हिमाचल में चिट्टा तस्करी कर रहा था।

उसका बेटा दिशान्त इस अभियोग में सह अपराधी था लेकिन पिता क गिर्तारी के बाद वह अंडरग्राउंड हो गया। पुलिस लगातार उसकी ट्रेकिग कर रही थी। इसी क्रम में कार्रवाई करते हुए 25 मई को धर्मपुर पुलिस टीम ने 22 वर्षीय दिशांत को चण्डीगढ़ से गिरफ्तार कर लिया। उसे आज अदालत में पेश किया गया जिसे अदालत ने तीन दिन की रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया है।
एसपी ने बताया कि मामले की जांच के दौरान पाया गया है कि आरोपी कपिल देव व इसके बेटे दीशान्त गर्ग व प्रवीण गर्ग चिट्टे का एक बड़ा नेटवर्क चलाते हैं जो नशे का सामान काफी समय से हिमाचल में सप्लाई करते आ रहे है।

जांच के दौरान यह भी पाया गया है कि परवाणू थाना में आरोपी कुणाल व प्रकाश चन्द से 6.21 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया था। इसी कड़ी में अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से 5.2 ग्राम चिटटा कपिल के चंडीगढ़ के खजेड़ी स्थित होटल से बरामद हुआ था । अमृतपाल सिंह, दीशान्त गर्ग व कपिल गर्ग के लिये चिट्टे की सप्लाई का काम करता था।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच के दौरान पता चला कि दिशांत गर्ग के भाई प्रवीण गर्ग को परवाणू पुलिस द्वारा दिशांत व कपिल को छुपाने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। दीशान्त व कपिल को इस मामले में हिमाचल उच्च न्यायालय से अन्तरिम जमानत मिली थी। परन्तु जांच के दौरान पाया गया कि इस दौरान भी यह दोनों चिट्टा सप्लाई का धन्धा बदस्तूर जारी रखे हुए थे।

उन्होंने बताया कि 12 मई 2024 को थाना धर्मपुर में दर्ज मुकदमे में 9.29 ग्राम चिट्टे की सप्लायी की की चेन तलाशी गई तो कि इसके सप्लायर आरोपी दीशान्त गर्ग व कपिल गर्ग निकले। जांच के दौरान यह भी पाया गया कि शिमला के जतोग में एक युवक की चिट्टे की ओवरडोज से मौत हुई थी। इस मामले में अमृतपाल सिंह व प्रवीण गर्ग भी सप्लायर के रूप में आरोपी थे। बालूगं पुलिस ने दोनों को जेल से कस्टडी ट्रान्सफर करवाई ।

एसपी गौरव सिंह के अनुसार कल पकड़ा गया दिशांत गर्ग के बारे में खुलासा हुआ है कि वह इससे पहले भी नशा तस्करी के धन्धे में लिप्त रहा है तथा इसके विरुद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के अन्तर्गत कुल दो मामले दर्ज हैंं, जिनमें एक मामला थाना परवाणू तथा एक मामला चण्डीगढ़ के थाना सैक्टर 17 में दर्ज है । इन दोनों मामलों में इस आरोपी से क़रीब क्रमश: 300 ग्राम चिटटा बरामद किया गया था ।

उन्होंने बताया कि इस चिट्टा सप्लायर गिरोह के अब तक आठ सदस्य सलाखों के पीछे भेजे जा चुके हैं। पुलिस पिछले पांच महीने से इस गिरोह पर मेहनत कर रही थी। मामले की जांच अभी भी जारी है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक