प्रदेश के बड़े नेताओं, अधिकारियों के नाम से व्हाट्सएप पर ठगी का जाल…

Spread the love

साइबर अपराध: प्रकार, बचाव, नियम, क़ानून, निबंध cyber crime in hindi,  meaning, definition, types, essay

हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ सरकार के बड़े नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों की व्हाटसएप पर फोटो लगाकर साइबर अपराधी ठगी करने का प्रयास कर रहे हैं। ये शातिर नेताओं और अधिकारियों के रिश्तेदारों को संदेश भेजकर अमेजन के कूपन और वाउचर को आगे फारवर्ड कर उपहार खरीदने की बात कर रहे हैं। इस खरीद के बाद ठग छूट को रिडीम कर पैसे का लाभ ले सकते हैं। साइबर अपराध सेल को शिकायत मिलने पर मामला दर्ज कर लिया गया है। 

व्यक्ति अपनी पहचान महत्वपूर्ण हस्ती और नेता के रूप में बता रहा है। पुलिस को आशंका है कि नाइजीरिया से आरोपी के तार जुड़े हो सकते हैं। साइबर अपराध सेल का कहना है कि ये लोग इस तरह ठगी को अंजाम देते हैं। कई बार फोन पर आया ओटीपी बताने को कहा जाता है। ओटीपी शेयर करने पर शातिर बैंक खातों में सेंध लगाते हैं। नाइजीरिया के साइबर अपराधी, दिल्ली और अन्य स्थानों से ठगी कर रहे हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक