नाहन में पुलिस कैंटीन से लाखों के सामान की चोरी, संदेह के घेरे में खाकी पहनने वाला

Spread the love

सिरमौर मुख्यालय नाहन में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, यहां पुलिस की अपनी ही कैंटीन  से सामान चोरी हो गया है। हालांकि इस घटनाक्रम की जांच तेज तर्रार डीएसपी वीर बहादुर  को सौंपी गई है, लेकिन सवाल इस बात पर पैदा होता है कि क्या इस मामले को गंभीरता से लिया जाएगा या नहीं।

    राज्य में पुलिस भर्ती  के परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने का मामला पहले ही सुर्खियों में है, अब पुलिस कैंटीन की चोरी में विभाग  का ही कर्मचारी  संदेह के घेरे में है। कर्मचारी के खिलाफ जल्द ही विभागीय जांच के आदेश भी जारी हो सकते हैं। कैंटीन में चोरी होने की बात काफी समय से चर्चा में थी, लेकिन ऑडिट तक स्थिति साफ नहीं हो रही थी।

सूत्रों की माने तो ऑडिट में ही इस बात की तस्वीर साफ़ हुई कि वास्तव में कैंटीन का सामान चोरी हुआ है, इसके बाद ही पावंटा साहिब के डीएसपी को विस्तृत जांच  की जिम्मेदारी सौंपी गई होगी।

 जानकारी के मुताबिक में पुलिस कैंटीन में 1500-1800 के बीच आइटम्स मौजूद है। सवाल ये भी है कि करीब पौने लाख रुपये का सामान एक कर्मचारी ने चोरी किया है या फिर बाकी कर्मियों की भी मिलीभगत है। दीगर ये भी है कि कैंटीन पुलिस लाइन  में ही है, एसपी कार्यालय व थाना भी इसी परिसर में है।

        बताया जा रहा है कि सीसीटीवी फुटेज  खंगालने के बाद ही शक की सुई अपने ही कर्मचारी  पर केंद्रित हो गई है। यह भी माना जा रहा है कि डीएसपी बीर बहादुर जल्द ही इस मामले की जांच रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को सौंप सकते हैं।    

 बता दें कि कैंटीन के सामान की जिम्मेदारी इंचार्ज  की होती है। उधर यह भी कहा जा रहा है कि कैंटीन खुलने के बाद से ही आज तक ऑडिट नहीं हुआ था। लिहाजा यह देखने वाली बात है कि किस इंचार्ज के समय में चोरी हुई है। कुल मिलाकर नजरें इस बात पर भी टिकी हुई है कि क्या अपनी ही कैंटीन में अमानत में खयानत  होने पर पुलिस एफआईआर दर्ज करेगी या नहीं। उल्लेखनीय है कि कुछ अरसा पहले कोर्ट परिसर के मालखाने की चोरी भी खासी चर्चा में आई थी, लेकिन खाकी ने कड़ी मशक्कत से केस को ट्रैक करने में सफलता हासिल की थी।     उधर पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल का कहना है कि जांच की जिम्मेदारी पांवटा साहिब के डीएसपी को सौंपी गई है, जल्द ही जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। एसपी ने कहा कि यह तो साफ नजर आ रहा है कि सामान शार्ट  है,लेकिन किस कर्मचारी के वक्त से समान शार्ट चलता आ रहा है, यह जांच के बाद ही पता चलेगा। उन्होंने कहा कि पांच साल में पहली बार कैंटीन का ऑडिट हुआ है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक