नालागढ़ पुलिस ने अवैध खनन पर कसा शिकंजा

Spread the love

लंबे समय बाद कुंभकर्णी नींद से जागते हुए नालागढ़ पुलिस ने खनन माफिया के खिलाफ को कार्यवाही को अंजाम दिया।

बद्दी पुलिस जिला के तहत नालागढ़ पुलिस ने यह कार्रवाई पंजाब और हिमाचल के सीमा पर स्थित रामपुर वह आसपास के क्षेत्र में सरसा नदी में की गई ।

सूत्रों के अनुसार जब मौके पर पुलिस ने छापेमारी की पाया कि करीबन एक दर्जन वाहन अवैध खनन में संलिप्त थे। इन वाहनों को कब्जे में लेकर नालागढ़ पुलिस थाने में पहुंचा दिया। साथ ही पुलिस ने चार ट्रैकटरों पर “माइनिंग एक्ट” के माध्यम से  22 हजार  जुर्माना भी वसूला है और बाकि वाहनों पर कानून के तहत कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ की नदियों को खनन माफिया ने अवैध कमाई का जरिया बना रखा है। समय-समय पर यह भी आरोप लगाते रहते हैं कि खनन माफिया लोगों को राजनीतिक संरक्षण भी प्राप्त है। औद्योगिक क्षेत्र के अनेक गांवों के लोगों ने कई बार अवैध खनन के खिलाफ आवाज भी उठाई है तथा मीडिया मे भी समय-समय पर अवैध खनन को उजागर किया जाता रहा है। लोगों का कहना है कि खनन विभाग अवैध खनन की तरफ आंखें बंद करके बैठा रहता है तथा पुलिस भी कभी-कभार कार्यवाही करके इतिश्री कर लेती है नीतजतन अवैध खनन में संलिप्त माफिया के हौसले बुलंद होते हैं और वह बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ की नदियों का खुलेआम कानून की धज्जियां उड़ाकर दोहन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि इस संबंध में अनेकों बार जिला खनन अधिकारी को शिकायते की गई लेकिन उनकी शिकायतों को गंभीरता से नहीं लिया जाता ।

खनन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी कोई ना कोई बहाना लगाकर और कानून का सहारा लेकर इस अवैध खनन को वैध करार देते रहते हैं। और अवैध खनन में लिप्त माफिया को अप्रत्यक्ष रूप से बचाने में लगे रहते हैं।

इस कार्रवाई में करीब आधा दर्जन वाहनों को कब्जे में लेकर कार्रवाई की जा रही है। पकड़े गए वाहनों में दो जेसीबी, चार टिप्पर और चार ट्रेक्टर हैं। बाद में कानूनी कार्यवाही करते हुए चारों ट्रैक्टरों को जुर्मना वसूल कर छोड़ दिया गया।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक