नगर निगम सोलन ने परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन करने का कार्य किया शुरू

Spread the love

नगर निगम सोलन ने परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ग्राम पंचायतों की तर्ज पर ऑनलाइन होने वाले इस कार्य के लिए निगम लोक मित्र केंद्रों की सहायता ले रही है। इनकी टीमें इन दिनों घर-घर जाकर सर्वे कर रही है और लोगों का डाटा एकत्र कर रही है लेकिन टीमों को दिक्कत यह आ रही है कि लोग कोऑपरेट नही कर रहे है।

लोकमित्र केंद्र सोलन प्रभारी चन्द्रभानु ने बताया कि वह घर घर जाकर परिवार रजिस्टर को लेकर कार्य कर कर रहे हैं लेकिन काफी समस्याओं का सामना उन्हें करना पड़ था है। घर घर जाने पर लोग कॉर्पोरेट नहीं कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया है कि वह किसी तरह का ओटीपी लोगों को ना दे लेकिन जो जानकारी उनसे मांगी जा रही है उस जानकारी को वे साझा करें।

उन्होंने कहा कि वह किसी भी तरह की बैंक डीटेल्स लोगों से सर्वे के दौरान नही मांग रहे है और न ही कोई ओटीपो लोगों से लिया जा रहा है लेकिन बावजुद इसके लोग समझ नही रहे है।

बता दें कि अभी तक परिवार रजिस्टर का डाटा नगर निगम में ऑनलाइन नहीं है। इसके चलते कई बार काफी दिक्कतें भी आई है। वहीं हाथ से लिखे गए पुराने रजिस्टरों की हालत भी काफी दयनीय है। इसे देखते हुए भी निगम की ओर से जल्द इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा है ताकि आने वाले दिनों में लोगों को ग्राम पंचायतों की तरह परिवार रजिस्टर की नकल ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो सके।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक