धर्मपुर अकादमी में हुई सालाना कराटे ग्रेडिंग

Spread the love

समुराई कराटे शितोरियू इंडिया स्टाइल की ओर से धर्मपुर कराटे अकादमी में सालाना कराटे ग्रेडिंग(परीक्षा) का आयोजन किया गया। जिसमें 16 बच्चों ने अलग-अलग रंगों की कराटे बेल्ट हासिल की। धर्मपुर अकादमी के कुल 40 खिलाड़ियों ने साल भर इस ग्रेडिंग को क्वालिफाई करने के लिए खूब पसीना बहाया। अंत में केवल 16 खिलाड़ियों ने ग्रेडिंग में सफलता हासिल की। जिसमें रक्षित ठाकुर ने सीनियर ब्राउन बेल्ट, नीरज ठाकुर, कोमल और शारवी गुप्ता ने ब्राउन बेल्ट, गायत्री राणा, प्रणय मुंशी और आरुषि ने पर्पल बेल्ट प्राप्त की। जागृति व शौर्य ने ब्लू बेल्ट, सावी गुप्ता, लक्ष्मी, दिव्यांश और उदित ने ग्रीन बेल्ट, हर्षाली, शास्वत ने ऑरेंज बेल्ट जबकि ओम सिंगला ने येलो बेल्ट प्राप्त की। ग्रेडिंग समुराई कराटे शितोरियू इंडिया के टेक्निकल डायरेक्टर 6 डिग्री ब्लैक बेल्ट रेन्शी संजीव ठाकुर ने ली। उन्होंने खिलाड़ियों की मेहनत को सराहा। उन्होंने कहा की कराटे व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में बढ़ोतरी करता है। इसके अभ्यास से शरीर एक्टिव रहता है। आत्मविश्वास के साथ लीडरशिप क्वालिटी बढ़ती है। किसी भी तरह की मुश्किल से निपटने में मदद करता है। आत्मरक्षा के लिए कराटे बेहद महत्वपूर्ण हथियार है। कोच विक्रांत ठाकुर ने बताया की ग्रेडिंग में सभी खिलाड़ियों ने खूब पसीना बहाया। कुछ खिलाड़ियों ने जहां कराटे की न्यूनतम तकनीकों को बेहद शानदार ढंग से प्रस्तुत किया तो वहीं कुछ खिलाड़ियों की दक्षता फिजिकल फिटनेस में साफ नजर आई। खिलाड़ियों ने साल भर की मेहनत को कुछ घण्टों में इस कदर पेश किया कि देखने वाले भी दंग रह गए। इस अवसर पर कोच अनिल सकलानी, विशाल ठाकुर, अक्षय ठाकुर व अब्बू मौजूद रहे।

कांगड़ा का पवन धर्मपुर में चमका, हासिल की थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट…
ग्रेडिंग में कांगड़ा जिला के डाडासीबा से आए पवन ने अपनी कला के अद्भुत प्रदर्शन से उपस्थित खिलाड़ियों में जोश भर दिया। हालांकि ग्रेडिंग सिर्फ धर्मपुर अकादमी की थी। लेकिन कई सालों से कड़ी मेहनत कर रहे पवन कुमार ने इस ग्रेडिंग में भाग लेने की इच्छा जताई। जिस कारण स्टायल हेड ने पवन का थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट टेस्ट लिया। इस टेस्ट में पवन ने कराटे कला का अलग-अलग तकनीकों का नमूना पेश किया। बेहद हार्ड टेस्ट के बाद पवन ने ग्रेडिंग में सफलता हासिल की। बता दें की पवन कई वर्षों से कराटे का अभ्यास कर रहे है। क्वालिफ़ाइड इंस्ट्रक्टर के तौर पर डाडासीबा में कराटे अकादमी के साथ जिम की ट्रेनिंग दे रहे है। कई नेशनल प्रतियोगिता में अपना हुनर दिखा चुके है। मिक्स मार्शल आर्ट में भी गोल्ड मेडलिस्ट है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक