डॉ.गौरव शर्मा ने बढ़ाया देश का मान, हासिल की ये उपलब्धि

Spread the love

शूलिनी विश्वविद्यालय, सोलन के डॉ.गौरव शर्मा को क्लेरवेट एनालिटिक्स ऑफ वेब ऑफ साइंस ग्रुप द्वारा वर्ष 2020 के लिए अत्यधिक उद्धृत शोधकर्ता के रूप में मान्यता दी गई है। वेब ऑफ साइंस ग्रुप ने उन  उच्च उद्धृत शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और सामाजिक वैज्ञानिकों की पहचान है, जिन्होंने खोज में महत्वपूर्ण व्यापक प्रभाव का प्रदर्शन किया है, जो कई खोज पत्रों के प्रकाशन के माध्यम से परिलक्षित हैं और पिछले कई दशकों के दौरान अक्सर उनके साथियों द्वारा उद्धृत किए जाते हैं।

डॉ.शर्मा दुनिया भर के कुल 6167 शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में भारत के केवल 20 शोधकर्ताओं में से एक हैं। शोधकर्ताओं को उनके असाधारण प्रभाव के लिए एक या अधिक 21  क्षेत्रों ( आवश्यक विज्ञान संकेतक में उपयोग किए गए) में प्रदर्शन के लिए चुना जाता है। डॉ.गौरव शर्मा को पूरे क्षेत्र (क्रास फील्ड)  की श्रेणी में उच्च उद्धृत शोधकर्ता से सम्मानित किया गया है। प्रत्येक क्षेत्र में चुने गए शोधकर्ताओं की संख्या  उस क्षेत्र में  अत्यधिक  बार उद्धृत  खोज पत्रों में सूचीबद्ध लेखकों की संख्या  के वर्गमूल पर आधारित है। क्रॉस-फील्ड प्रभाव वाले लोगों की संख्या उन लोगों को खोजने से निर्धारित होती है, जिनके पास 21 क्षेत्रों में पहचाने गए लोगों के बराबर प्रभाव है।

डॉ.गौरव शर्मा की उपलब्धि को शूलिनी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो पी के खोसला द्वारा सम्मानित किया गया। जिन्होंने इसे “अनुसंधान पर विशेष जोर देने वाले विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व का क्षण” बताया। प्रो कुलपति प्रो अतुल खोसला ने उपलब्धि की सराहना करते हुए कहा कि डॉ गौरव शर्मा ने हिमाचल प्रदेश और भारत को गौरवान्वित किया है। अत्यधिक उद्धृत शोधकर्ता 2020 विश्लेषण के लिए, सर्वेक्षण किए गए  खोज पेपर 2009-2019 के दौरान प्रकाशित और उद्धृत किए गए थे और जो 2019 के अंत में अपने क्षेत्र और वर्ष के लिए उद्धरणों द्वारा शीर्ष एक प्रतिशत में थे।

डॉ.शर्मा की शोध गतिविधि 2009 में शूलिनी विश्वविद्यालय में एम.ए फ़िलाॅसफ़ी के  छात्र के रूप में शुरू हुई, और फिर उन्होंने पीएचडी छात्र के रूप में अपना शोध कार्य जारी रखा। वह विभिन्न बहुक्रियाशील नैनोमैटिरियल्स की तैयारी और लक्षण वर्णन पर काम कर रहे है , और उनके कंपोजिट, विशेष रूप से पर्यावरणीय उपचार और जैविक क्षेत्र में उनके संभावित अनुप्रयोगों पर केंद्रित हैं। डॉ.शर्मा ने कुलपति और अन्य वरिष्ठ संकाय सदस्यों का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे दुनिया और समाज की बेहतरी के लिए अपने शोध को जारी रखेंगे।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.