जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांग पिओ में आयोजित किया गया एक दिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम

Spread the love

किन्नौर जिला के जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांग पिओ में कृषि विभाग, डीआरडीए व कृषि विज्ञान केंद्र किन्नौर द्वारा संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांग पिओ के विद्यार्थियों तथा अध्यापकों को मृदा स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर विद्यार्थियों तथा अध्यापकों को जानकारी दी गई कि मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत फसलों की खेती से पहले मिट्टी की जांच करवाना आवश्यक है। इससे फसल की खेती के लिए खेत उपयुक्त है कि नहीं इस बात का पता चलता है और मृदा में कौन-कौन से पोषक तत्वों की कमी है। फसल की बेहतर पैदावार और उर्वरता बनाए रखने के लिए मृदा की जांच अवश्य करवाएं।
इस कार्यक्रम में मृदा जांच, मृदा नमूना लेना, मृदा में पाए जाने वाले पोषक तत्वों का महत्व तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड संबंधी मोबाइल ऐप व https://soilhealth.dac.gov.in पोर्टल के बारे में उपस्थित जनों को विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांग पिओ की प्रधानाचार्य शशी कान्ता, जिला कृषि अधिकारी ओ.पी बंसल, उप-मण्डलीय भू-सरंक्षण अधिकारी राजेश धीमान, कृषि विकास अधिकारी मृदा परीक्षण प्रयोगशाला रिकांग पिओ राजेंद्र चौधरी, कृषि विज्ञान केंद्र से डॉ. डी.पी भण्डारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक