ग्राम पंचायत पलोग,जलाना तथा चण्डी में कलाकारों द्वारा लोगों को बताई गई सरकारी योजनाएं

Spread the love


सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से सांस्कृतिक दलों द्वारा ज़िला सोलन के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
शिव शक्ति कला मंच के कलाकारों ने आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पलोग और रोहंाज जलाना में सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया।
कलाकारों द्वारा लोगों को अवगत करवाया गया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत पात्र हिमाचली विद्यार्थियों को व्यावसायिक व तकनीकी शिक्षा जैसे इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, पैरा-मेडिकल फार्मेसी, नर्सिंग, विधि आदि में डिप्लोमा व डिग्री कोर्स तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, बहुतकनीकी संस्थानों से तकनीकी कोर्स तथा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पी.एच.डी करने के लिए एक प्रतिशत ब्याज़ की दर से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।
इसी तरह हिम सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों ने आज दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचयात चण्डी में लोगों को गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अवगत करवाया कि पशुपालकों को दूध के उचित दाम दिलवाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए की हिम गंगा योजना आरम्भ की जाएगी। योजना के माध्यम से दूध एकत्र कर कलस्टर स्तर पर चिंलिंग प्वाइंट तक पहंुचाया जाएगा ताकि दुग्ध उत्पादकों को दूध का उचित मूल्य प्राप्त हो सके।
कलाकारों ने ग्रामीणों से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत पलोग के प्रधान नरेन्द्र, ग्राम पंचायत रोहंाज जलाना की प्रधान सुनीता गर्ग, ग्राम पंचायत चण्डी के प्रधान बलवंत ठाकुर, ग्राम पंचायत चण्डी के उप प्रधान विनय कुमार, वार्ड सदस्य पलोग प्रेम कुमार, आशोक तथा योगेश, महिला मण्डल प्रधान सुनीता शर्मा, वार्ड सदस्य रोहंाज जलाना दिनेश कुमार, राधा देवी, सचिव बाबू राम वर्मा सहित अन्य गणमान्य व ग्रामीण उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक